उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने चिकित्सक आवास एवं बर्न यूनिट का किया भूमि पूजन

चिकित्सको के लिये बनेगी शानदार कालोनी

उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में 4 करोड़ 59 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत चिकित्सकों के लिये 13 आवासों एवं 2 करोड़ 17 लाख 50 हजार रूपये की लागत से स्वीकृत बर्न यूनिट का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में 5 डी टाईप तथा 8 ई टाईप आवासों का निर्माण किया जायेगा। सी.टी. स्कैन एवं एम.आर.आई. के सामने सर्व सुविधायुक्त बर्न यूनिट का निर्माण किया जायेगा। संबंधित संविदाकार द्वारा एक वर्ष के अन्दर दोनों कार्य पूर्ण कर लिये जायेंगे।
कार्यक्रम में डीन डॉ. पी.सी. द्विवेदी, अधीक्षक डॉ. ए.पी.एस. गहरवार, डॉ रत्नेश त्रिपाठी, डॉ. आदेश पाटीदार डॉ. झा, पी.आई.यू. के कार्यपालन यंत्री वसीम खान, गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय सहित चिकित्सक उपस्थित थे।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में 5-डी टाईप, 8 ई टाईप के आवासों के साथ ही 80-एफ टाईप के आवास निर्मित हो चुके हैं। इस कालोनी को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिये 1500 मीटर सीसी रोड, एक हजार मीटर नाली का निर्माण करने के साथ ही बाउंड्रीवाल का भी निर्माण किया जायेगा। इन सुविधाओं से पूर्ण होने पर यह सर्वसुविधायुक्त कालोनी बन जायेगी। कालोनी में चिकित्सकों के द्वारा चारो ओर पौधरोपण करने के उपरांत देखरेख भी की गयी। इससे यह कालोनी पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त होने के साथ ही हरी-भरी कालोनी बन जायेगी। अग्नि दुर्घटना से पीड़ित लोगों के समुचित उपचार की सुविधा देने के लिये बर्न यूनिट का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्मित हो जाने पर अग्नि दुर्घटना से पीड़ित लोगों को उपचार की समुचित सुविधा प्राप्त होगी।
श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. पी.सी. द्विवेदी ने कहा कि पूर्व में यह कालोनी देखरेख के अभाव के कारण खण्डहर में तब्दील हो चुकी थी। मंत्री श्री शुक्ल ने इस कालोनी की दुर्दशा देखकर कालोनी का कायाकल्प प्रारंभ कराया। आगे चलकर यह कालोनी शहर की सबसे बेहतर कालोनी बनेगी। मंत्री श्री शुक्ल के प्रयासों के कारण चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में एकेडमिक ब्लॉक, हास्टल, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का निर्माण प्रगति पर है। फार्मेसी एवं नर्सिंग कालेज स्वीकृत होने हैं।
चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में अक्षय ऊर्जा द्वारा सोलर रूफटाप परियोजना के रेस्को माडल द्वारा सोलर प्लांट स्थापित किया गया। परिसर में सौर ऊर्जा विभाग से 2 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा और चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में स्वयं द्वारा उत्पादित विद्युत की आपूर्ति की जायेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *