आस्था के केन्द्रों का सर्वांगीण विकास आवश्यक – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

जन सहयोग से जय चिरहुलानाथ तालाब व पार्क का जीर्णोद्धार हुआ

भगवान चिरहुलानाथ की कृपा से रीवा शहर के विकास में आज एक कड़ी और जुड़ गई जबकि वार्ड क्रमांक 43 में स्थित चिरहुला तालाब का जीर्णोद्धार हुआ इसके साथ ही वहाँ पर जय चिरहुलानाथ पार्क का भव्य निर्माण भी कराया गया है। साढ़े तीन करोड़ रूपये की लागत से यह सारा काम जन सहयोग से हुआ है। इस तालाब के बन जाने से मंदिर की शोभा अद्वितीय हुई है।
चिरहुला तालाब के जीर्णोद्धार व जय चिरहुलानाथ पार्क के लोकार्पण अवसर पर उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अपने धार्मिक आस्था के केन्द्रों का सर्वांगीण विकास करना आवश्यक है। परिसर सुन्दर हो, साफ-सफाई हो तथा उसके आसपास जो संरचना हो उसे सुंदर व व्यवस्थित किया जाये ताकि आने वाले श्रद्धालु आस्था के केन्द्र में भक्ति के साथ दो वक्त सुकून के भी गुजार सकें। उन्होंने कहा कि ईश्वर की कृपा से रीवा में विकास के कार्य हो रहे हैं। रानी तालाब के बाद चिरहुलानाथ तालाब भी लोगों के लिये आकर्षण का केन्द्र होगा। जनमानस में जहाँ एक ओर तालाब के अस्तित्व को संरक्षित करने की खुशी है वहीं दूसरी ओर पार्क में सुबह शाम की ठण्डी हवा में लोग टहल सकेंगे तथा जल क्रीड़ा की सुविधायें भी प्राप्त कर पायेंगे। उद्योग मंत्री ने तालाब के शिल्पी विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अथक मेहनत कर इस तालाब का सौन्दर्यीकरण किया व सुंदर व सुरम्य पार्क का निर्माण कर लोगों के लिये एक बहुत ही सुकून भरी जगह बनायी। उन्होंने कहा कि रीवा के अन्य तालाबों का भी चरणबद्ध ढंग से विकास किया जायेगा और रीवा को विकास के उच्चतम आयाम तक ले जाने के सभी कार्य होंगे।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि उद्योग मंत्री जी के लगातार प्रयासों व अथक मेहनत से रीवा में विकास की विभिन्न योजनायें मंजूर हुई हैं। अधोसंरचना विकास के साथ-साथ शहर के सौन्दर्यीकरण का कार्य लगातार जारी है। महापौर ममता गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि चिरहुलानाथ की कृपा से तालाब व पार्क का निर्माण संभव हो सका है। उन्होंने रीवा के विकास के लिये प्रयत्नशील मंत्री जी पर चिरहुलानाथ जी की कृपा की आंकाक्षा की।
मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने इस अवसर पर अपने आशीर्वचन देते हुए कहा कि पूर्व काल से लोग अपने को सिंचित कर भगवान के दर्शन हेतु जाते हैं। विगत कुछ सालों से तालाब का अस्तित्व अतिक्रमण एवं भूमि क्षरण के कारण संकुचित होता जा रहा है जिसका सौन्दर्यीकरण कर मंत्री जी ने इसके पुराने अस्तित्व में ला दिया है। यह और भी सुंदर और दर्शनीय हो गया है। उन्होंने मंत्री जी को जन हितैषी कार्यों के लिये शुभ आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में कमिश्नर रीवा संभाग महेशचन्द्र चौधरी ने कहा कि रीवा व विन्ध्य में ऐतिहासिक धरोहरों, मठ मंदिरों व नदी तालाबों की लंबी श्रंखला है। इनको कार्ययोजना बनाकर संरक्षित व सौन्दर्यीकृत करने का जो कार्य हो रहा है वह प्रदेश में कहीं भी नहीं हो रहा। तालाब के सौन्दर्यीकरण से आस्था का यह केन्द्र और भी सुंदर दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि मंदिर में आर्गेनिक बेस्ड कन्वर्टर लग जाने से साफ-सफाई भी बनी रहेगी। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर निगम सतीश सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। स्वागत उद्बोधन कमिश्नर नगर निगम आरपी सिंह ने दिया। तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने बताया कि तालाब की मेड़ की पैरी फेरी लम्बाई 850 मीटर है जिसमें तीन मीटर चौड़ाई के पाथवे ब्लाक लगाये गये हैं। मेड़ में वृक्षारोपण का कार्य किया गया है। एलईडी लाइट से रात में प्रकाश की व्यवस्था रहेगी। मार्निंग व इवनिंग वॉक के दौरान कुर्सियों व चबूतरों का निर्माण बैठने हेतु किया गया है।
मंदिर में लगायी गई ऑर्गेनिक बेस्ड कन्वर्टर मशीन – चिरहुलानाथ मंदिर परिसर अब पूर्णत: साफ-सुथरा और स्वच्छ रहेगा। मंदिर परिसर में लगाई गई ऑर्गेनिक बेस्ड कन्वर्टर मशीन का आज उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस मशीन के द्वारा न केवल मंदिर में चढ़ाये गये फूल मालाओं और नारियल का व्यवस्थित निपटान होगा बल्कि इससे बनने वाली खाद से चिरहुलानाथ पार्क के वृक्ष लहलहायेंगे और स्वच्छ भारत मिशन का अभियान भी पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि फूलों और नारियल के कचरे से दस दिन में खाद बन जायेगी। इसके साथ ही शहर एवं जिले के अन्य मंदिरों में भी छोटी मशीनों की स्थापना की जायेगी। इस अवसर पर साधु-संत, पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह, पार्षदगण, देवेन्द्र पाण्डेय बेधड़क,वरिष्ठ पत्रकार अजय नारायण त्रिपाठी “अलखू”, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित गणमान्य नागरिक व वार्डवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *