युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने अग्रणी संस्था है माडल कैरियर स्किल सेन्टर – मंत्री श्री शुक्ल

उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल ने माडल कैरियर स्किल सेन्टर लोकार्पित किया

उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित विन्ध्य के पहले माडल कैरियर स्किल सेन्टर को लोकार्पित किया। सी.आई.आई. माडल कैरियर स्किल सेन्टर उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देकर उन्हें निजी कंपनियों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करायेगी। युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रदान करने के क्षेत्र में यह आधुनिक एवं सिस्टेमैटिक संस्था है। इस संस्था से समस्त उद्योग इकाईयां जुड़ी हुई हैं। प्रारम्भिक रूप से संस्था द्वारा फाइनेन्स एवं मैनेजमेंट स्किल एवं बैंकिंग प्रबंधन का दो-दो माह का कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा। आगे चलकर कोष्ठा में संस्था का स्वयं का भवन बनने के उपरांत 6 ट्रेड में 18 कोर्सेज प्रारंभ होंगे।
कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्र, कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, कुलपति केदारनाथ सिंह यादव, संस्था प्रमुख आशीष केशरवानी, पूर्व महापौर शीवेन्द्र सिंह सहित छात्र एवं छात्रायें उपस्थित थे।
उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि माडल कैरियर सेन्टर द्वारा युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देकर प्रत्येक माह 250 युवाओं को एवं एक वर्ष में तीन हजार युवाओं को रोजगार दिलाया जायेगा। बेरोजगार युवको को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देकर उन्हे रोजगार दिलाने का कार्य करने वाली कैरियर सेन्टर ऐतिहासिक कार्य कर रही है। रीवा जिले से प्रत्येक वर्ष 3 हजार युवाओं को रोजगार मिलने से जिले में बेरोजगारी की समस्या दूर होगी।
उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने स्किल इंडिया का मिशन चलाया एवं प्रदेश सरकार द्वारा कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। राज्य सरकारें इन्वेस्टमेंट इवेंट के लिये सीआईआई संस्था को बुलाते हैं। यह संस्था म.प्र. सरकार की नेशनल पार्टनर है। देश में 5 स्थानों गुरगांव, चेन्नई, मुबंई, बरेली में कार्य कर रही हैं। अब रीवा में भी यह संस्था प्रारंभ हुई है। रीवा जिले में माडल कैरियर एवं काउसलिंग दोनों का कार्य करेगी। ऐसे युवा जिन्होंने एम.बी.ए. बिजनेश एडमिनिस्ट्रेशन एवं इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर ली है और उन्हें रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है। वे माडल कैरियर काउंसलिंग में पंजीयन करायें और कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करें। ऐसे बेरोजगार युवा जिन्हें रोजगार मिल जाता है वे कम भुगतान को लेकर रोजगार न छोडें क्योंकि मात्र डिग्री प्राप्त कर लेने से प्रशिक्षित नहीं हो जाते कंपनियों द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है। धीरे-धीरे अनुभव प्राप्त कर लेने के उपरांत उनका वेतन भी बढ़ता जायेगा। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कार्यक्रम में ही कमलकांत तिवारी, विनय कुमार नामदेव, एवं मोहम्मद आसिक रजा को आफर लेटर प्रदान किया। इस अवसर पर रोजगार मेला आयोजित किया गया। रोजगार मेले में 508 युवाओं ने रोजगार के लिये अपना पंजीयन कराया। रोजगार मेले में आयीं 18 कंपनियों द्वारा 26 युवकों को ऑफर लेटर दिया गया।
सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि युवाओं द्वारा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है। युवाओं को यदि डिग्री प्राप्त करने के उपरांत रोजगार चाहिये तो उसे कंपनी की आवश्यकता के अनुरूप कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है। जिले में माडल कैरियर काउंसलिंग संस्थान प्रारंभ होने से यहां के युवाओं को रोजगार दिलाने में यह संस्था सहायक सिद्ध होगी।
कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी ने कहा कि भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार की नीति युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की रही है। इसके लिये युवाओं की काउंसलिंग एवं प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया। युवाओं के लिये आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। जिले में कौशल उन्नयन एवं मार्गदर्शन केन्द्र प्रारंभ होने से रोजगार दिलाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देने के लिये अभिनव प्रयास है। इस संस्था के माध्यम से रोजगार सृजन के साधन अद्भुत हैं। युवाओं के जीवन को आगे गतिमान किया जा सके इसके लिये रोजगार पहली प्राथमिकता है। फैकल्टी को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो तथा वह रोजगार देने के अपने उद्देश्य को मूर्त रूप दे इसके लिये वह समय-समय पर समीक्षा करते रहेंगे।
कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि 65 लाख रूपये की लागत से माडल कैरियर एवं काउंसलिंग संस्था प्रारंभ की गई है। युवाओं का कौशल बढ़े वे अपने कार्य में पूर्ण पारंगत हों ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त हो सके इसके लिये यह संस्था प्रारंभ की गई है। कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत युवाओं को देश में एवं विदेशों में भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *