पुलिस की नौकरी जनता की सुरक्षा और सेवा का संकल्प-श्री चौहान

222reewa-3-3-2016-bb

रीवा में पुलिस प्रशिक्षण शाला और 170आवास भवनों का लोकार्पण

IMG-20160303-WA0069

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पुलिस की नौकरी आम नौकरियों की तरह नहीं यह जनता की सुरक्षा और सेवा का संकल्प है। मध्यप्रदेश पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है। हमारी पुलिस ने देश भक्ति और जन सेवा के मंत्र को आत्मसात कर प्रदेश में शांति और अमन चैन का माहौल हमेशा कायम रखा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को रीवा में मुख्यमंत्री पुलिस आवास योजना के अन्तर्गत 170 आवास गृह तथा पुलिस प्रशिक्षण शाला के नवनिर्मित भवनों के लोकार्पण अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद जर्नादन मिश्रा, महापौर ममता गुप्ता, पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष डीजी ऋषि कुमार शुक्ला, प्रबंध संचालक एवं महानिदेशक संजय राणा, विशेष महानिदेशक प्रशिक्षण रीवा, कमिश्नर रीवा एस. के. पॉल, आई जी डी श्रीनिवास वर्मा, कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश विकास के मामले में देश का नम्बर वन राज्य है। कृषि के विकास में देश ही नहीं दुनिया में पहला स्थान रखता है। सरकार का एक ही ध्येय है कि प्रदेश विकास और समृद्धि के मामले में हमेशा अग्रणी बना रहे। उन्होंने कहा कि विकास और समृद्धि के प्रयास वहीं सफल होते हैं जहाँ कानून और व्यवस्था बेहतर होती है। हमारी पुलिस के प्रयास से मध्यप्रदेश शांति का टापू बना हुआ है। म.प्र. पुलिस के संकल्प अनुसार प्रदेश की धरती से डकैतों का उन्मूलन हुआ है वहीं किसी भी आतंकवादी घटना को मध्यप्रदेश की धरती पर सफल नहीं होने दिया गया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पुलिस की नौकरी में रात-दिन काम करना पड़ता है। जनता की सेवा और सुरक्षा का संकल्प लेकर काम कर रहे लोगों को सुविधायें भी देना जरूरी है। पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के माध्यम से दस हजार मकान बनाकर पुलिस को आवास के लिये दिये गये हैं। आगामी 5 वर्षों में 25 हजार मकान और बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में लगभग 32 हजार पुलिस जवानों की भर्ती की गई है। प्रदेश में हर साल लगभग 5 हजार पुलिस जवानों की भर्ती की जायेगी। पुलिस प्रशिक्षण शाला के निर्माण की गुणवत्ता की प्रसंशा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेहतर माहौल में अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त कर हमारे पुलिस के जवान जनता की सेवा में जुटेंगे। उन्होंने पुलिस कर्मियों से कहा कि सज्जनों के साथ फूल से कोमल और दुष्टों के लिये बज्र से भी ज्यादा कठोर व्यवहार किया जाना चाहिए।
कार्यक्रम में प्रदेश शासन के पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के व्यावसायिक प्रशिक्षण में दक्षता लाने 13वें वित्त आयोग से 33 करोड़ 26 लाख रूपये की लागत से पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा पुलिस प्रशिक्षण शाला रीवा का प्रशासनिक भवन, प्रशिक्षण छात्रावास, पुलिस अधीक्षक निवास सहित आवश्यक अधोसंरचना का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार रीवा में हुडको योजना 2012-13 के तहत 17 करोड़ 62 लाख रूपये लागत से डी.आर.पी.लाइन में पुलिस के 170 सर्व सुविधायुक्त आवास गृहों का निर्माण किया गया है। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिला पट्टिका का अनावरण एवं पुलिस प्रशिक्षण शाला भवन का फीता काटकर विधिवत लोकार्पण किया। आभार प्रदर्शन पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण जे.एस.राजपूत ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *