हर छत पर बनेगी बिजली कीमत होगी काफी कम

हर छत पर मुस्कुराता सूरज

प्रदेश में रूफटॉप परियोजनाएँ लगाने की एक अभिनव पहल

मध्यप्रदेश में रूफटॉप परियोजनाएँ लगाने की एक अभिनव पहल की गई है। इसमें हितग्राही संस्था को कोई निवेश नहीं करना होगा और उसे वर्तमान विद्युत दर से बहुत कम दर पर बिजली मिलेगी।

शासकीय भवनों में पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन के 10 भवनों के लिये प्राप्त दरें 1.58 रुपये प्रति यूनिट, केन्द्र सरकार की संस्थाओं के 17 भवनों के लिये 1.67 रुपये प्रति यूनिट, नगर निगम के 9 भवनों के लिये 1.69 रुपये प्रति यूनिट, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के 3 भवनों के लिये 1.74 रुपये प्रति यूनिट, शासकीय विश्वविद्यालय के 12 भवनों के लिये 1.91 रुपये प्रति यूनिट, शासकीय महाविद्यालय के 291 भवनों के लिये 2.21 रुपये प्रति यूनिट, मध्यप्रदेश पुलिस की स्थापनाओं के 156 भवनों के लिये 2.33 रुपये प्रति यूनिट और शासकीय इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, आईटीआई के 124 भवनों के लिये 2.35 रुपये प्रति यूनिट प्राप्त दरों के अनुसार बिजली मिलेगी।

यह निविदा वर्ल्ड बैंक ऑफ इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए) के सहयोग से सम्पादित हुई है। इसे पूरे देश और प्रदेश में इसके नवाचारों के लिये सराहा जा रहा है।

इसके लिये 291 महाविद्यालय, 12 शासकीय विश्वविद्यालय और 124 इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक, आईटीआई के प्रतिनिधियों के साथ पॉवर पर्चेज एग्रीमेंट (पीपीए) हुआ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *