गंभीर मरीजों को निजी चिकित्सालयों में वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी सामान्य परिषद की बैठक संपन्न

चिकित्सा शिक्षा और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री शरद जैन की अध्यक्षता में आयोजित श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय की सामान्य परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध चिकित्सालय में भर्ती अत्यधिक गंभीर मरीजों को आवश्यकता के समय निजी चिकित्सालयों में वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। सी.टी. स्कैन एवं एम.आर.आई. की अनुमोदित जांच दरों के अतिरिक्त जांच हेतु स्पाइन की एम.आर.आई. स्क्रीनिंग के लिये एक हजार रूपये, थ्री.डी. सिटी फेस के लिये 1960 रूपये, सी.टी.आई.वी.पी. के लिये 4900 रूपये, सी.टी. के.यू.बी. के लिये 3920 रूपये जांच दर प्रस्तावित की गयी। इस मौके पर उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल मौजूद थे।
बैठक में महापौर ममता गुप्ता, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, डीन डॉ. पी.सी. द्विवेदी, डॉ. आर.के. लखटकिया, डॉ. मनोज इन्दुलकर, डॉ. प्रभाकर द्विवेदी, नगर निगम कमिश्नर आर.पी. सिंह, गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय सहित परिषद के सदस्य उपस्थित थे। परिषद की बैठक में अस्थि रोग विभाग में संचालित सेमिनार रूम तथा पुस्तकालय में सुविधाओं का विस्तार, दन्त विभाग में उपकरण क्रय करने की स्वीकृत दी गयी। शिशु रोग विभाग में सुविधा का विस्तार करने चिकित्सा महाविद्यालय में विभिन्न विभागों के लिये फर्नीचर एवं अन्य सुविधा तथा डाक्टर्स ड्यूटी रूम में ए.सी. वाटरकूलर तथा आर.ओ. की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। चिकित्सालय में फर्नीचर तथा अन्य सामग्री क्रय करने, आउट सोर्स से संचालित वार्ड बॉय की संख्या में वृद्धि करने का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। चिकित्सा महाविद्यालय में सिविल एवं विद्युत कार्य कराने एनीमार्ट द्वारा कम्प्यूटरीकृत केन्द्रीय पंजीयन का कार्य, चिकित्सालय के ब्लड बैंक में संग्रहीत एवं मरीजों के लिये अनुपयोगी ब्लड को निजी कम्पनी को प्रदाय करने का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। सृष्टि बालक छात्रावास एवं यू.जी. कन्या छात्रावास पी.टी.एस. के विद्युतीकरण कार्य, कैंसर यूनिट, सीटी स्कैन, एम.आर.आई. जांच सेन्टर के भवन किराये का पुनरीक्षण का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जल आपूर्ति की व्यवस्था एवं विद्युत कनेक्शन का भुगतान, गांधी स्मारक चिकित्सालय एवं संजय गांधी चिकित्सालय के नवीनीकरण कार्य की अनुमति दी गयी। बैठक में संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में एक करोड़ सात लाख रूपये की लागत से संचालित विद्युत एवं यांत्रिकी सेवाओं के संधारण की स्वीकृत प्रदान की गयी।
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बैठक में वाहन स्टैण्ड का ठेका की दर 20.55 लाख से संशोधित कर 5 लाख रूपये करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि साइकिल स्टैण्ड में मरीजों एवं उनके रिश्तेदारों से साइकिल के लिए केवल एक रूपये किराया लिया जाये। इस संबंध में समय-समय पर मरीजों के परिजन उनसे साइकिल का अधिक किराया वसूल करने की शिकायत करते रहते हैं। अत: साइकिल स्टैण्ड का किराया केवल एक रूपये निर्धारित किया जाय।
उद्योग मंत्री ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लिये स्वीकृत 365 पदों जिसमें 100 चिकित्सकों के तथा 80 नर्स के पद स्वीकृत हैं, पदों की पूर्ति के लिये विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एवं गांधी स्मृति अस्पताल में सोलर रूफ प्लांट स्थापित किया जायेगा। इससे दो मेगावाट विद्युत का उत्पादन होगा। इसके तहत प्रति यूनिट 1.74 रूपये के मान से विद्युत आपूर्ति की जायेगी। इससे अस्पताल परिसर का विद्युत व्यय घटकर आधे से भी कम हो जायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *