उद्योग मंत्री ने भिटवा ग्राम में एक करोड़ 39 लाख रूपये की लागत से माइनर नहर का भूमि पूजन किया

खनिज साधन, उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज भिटवा ग्राम में एक करोड़ 39 लाख रूपये की लागत से माइनर नहर का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि माइनर नहर निर्मित हो जाने पर 200 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि बाणसागर बांध रीवा जिले के किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। इसके बन जाने के उपरांत किसानों के जीवन में आश्चार्य जनक बदलाव आया है । खेती से किसान समृद्धिशाली एवं समर्थ हुए हैं। नहर में सात-सात मीटर की दूरी पर चेम्बर बनाया जायेगा। जिससे किसान सीधे पम्प लगाकर खेती की सिंचाई कर लेगे। उन्होंने कहा कि चचाई और पूर्वा ग्राम में भी अतिशीघ्र नहरों का निर्माण किया जायेगा।
इस अवसर पर जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल, जिला पंचायत सदस्य शिवकली नट, सरपंच शेषमणि पाण्डेय, गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, अधीक्षण यंत्री राममणि शर्मा एवं देवेन्द्र सिंह सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि भिटवा ग्राम का चहुमुखी विकास किया गया है। जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत 55 सड़कों का निर्माण स्वीकृत किया गया है। मुख्यमंत्री सड़क विकास योजना के अन्तर्गत 84 लाख रूपये की लागत से सड़क स्वीकृत की गई है। इसके साथ ही सुदूर सड़क योजना के अन्तर्गत 7.77 लाख रूपये की लागत से भारत पाण्डेय के घर से केशरी पाण्डेय के घर तक सड़क निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विकास के लिए जुनून एवं लगन होती है तभी विकास होता है। जिसके मन में विकास के लिए संकल्प होगा, वही विकास की कल्पना को साकार कर सकता है। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज हम गणेश चतुर्थी उत्सव मना रहे हैं। हमारा देश धार्मिक है। आने वाले त्योहार, उत्सव एवं पर्व समाज को एक करने में अहम भूमिका निभाते हैं। सारे पर्व एवं उत्सव समाज के लोग बिना भेदभाव के मनाते हैं।
मंत्री श्री शुक्ल ने संबल योजना के अन्तर्गत ग्रामीणों को बिजली बिल माफी का प्रमाण पत्र वितरित किया तथा डॉ. ए.के. श्रीवास्ताव, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, डॉ. नरहरि प्रसाद पाण्डेय, डॉ. दयाशंकर पाण्डेय, डॉ. राजनारायण त्रिपाठी को शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *