केन्द्रीय बजट किसानों , खेती और सर्वहारा वर्ग के लिये वरदान

The Union Minister for Finance, Corporate Affairs and Information & Broadcasting, Shri Arun Jaitley addressing a Post Budget Press Conference, in New Delhi on February 29, 2016. 	The Minister of State for Finance, Shri Jayant Sinha and the Director General (M&C), Press Information Bureau, Shri A.P. Frank Noronha are also seen.

rajendra shukla

जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल की केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया

जनसम्पर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज लोकसभा में प्रस्तुत केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में इसे किसानों और खेती के लिए वरदान बताया। श्री शुक्ल ने कहा है कि केन्द्रीय बजट में अनेक चुनौतियों को मद्देनजर रखते हुए महत्वपूर्ण सुधार कार्यक्रम तथा वित्तीय सुधार के कई कारगर कदम उठाये गये हैं, जो स्वागत योग्य है। उन्होंने बजट को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के “मेक इन इंडिया” के सपने को साकार करने वाला बताया है।
श्री शुक्ल ने कहा है कि किसान-हितैषी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प के अनुसार बजट में किसानों की आमदनी दो-गुना करने का संकल्प व्यक्त कर इसके लिये मार्ग भी प्रशस्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संतुलित और विकासोन्मुखी बजट में अधोसंरचना पर विशेष ध्यान दिये जाने से देश के विकास की गति को और तेजी मिलेगी। बजट में ग्रामीण विकास, रोजगार सृजन, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, आवास निर्माण तथा फसल बीमा योजना आदि के लिये प्रावधान किया जाना विशेष रूप से सराहनीय है। बजट में सामाजिक क्षेत्र के विकास पर भी समान रूप से ध्यान दिया गया है। साथ ही बजट में ऊर्जा क्षेत्र पर भी खास तौर से ध्यान दिया गया है। इसमें विशेषकर एक मई 2018 तक 100 प्रतिशत ग्रामीण विद्युतीकरण का प्रावधान रखा जाना उल्लेखनीय है।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि केन्द्रीय बजट 2016-17 देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *