तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास मंत्री ने आई.टी.आई. रीवा का किया आकस्मिक निरीक्षण

अध्ययनरत छात्रों को रोजगारोन्मुखी आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित करें – दीपक जोशी

प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने अपने रीवा प्रवास के दौरान पुरूष एवं महिला आईटीआई का आकस्मिक भ्रमण कर पठन-पाठन तथा दिये जा रहे प्रशिक्षण का अवलोकन किया।
कौशल विकास मंत्री ने भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए विभिन्न ट्रेडों के प्रशिक्षण की जानकारी ली। उन्होंने प्रशिक्षकों से कहा कि अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को स्वरोजगारोन्मुखी आधुनिक प्रशिक्षण दें ताकि वह प्रशिक्षण के उपरांत स्वरोजगार स्थापना कर आत्म निर्भर बन सकें। श्री जोशी ने विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि लगन के साथ शिक्षित होकर औद्योगिक प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि उन्हें अच्छे संस्थान में जॉब मिले या फिर वह स्वयं का उद्यम स्थापित कर सकें। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि शासन की मंशा है कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व विद्यालयों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाय ताकि युवा रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें। उन्होंने विद्यार्थियों से आईटीआई में शिक्षा प्राप्त करने के विषय में पूछा तो छात्रों ने जवाब दिया कि स्वरोजगार स्थापना व अपने पैरों पर खड़े होने की इच्छा ने आईटीआई में प्रवेश हेतु प्रेरित किया है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
भ्रमण के दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री ने फिटर, वेल्डर, मैकेनिकल, स्टेनो हिन्दी, कोपा, कम्प्यूटर आपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट आदि ट्रेडों के पठन-पाठन व प्रायोगिक लैब का निरीक्षण किया। महिला आईटीआई में तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बेसिक कास्मेटोलाजी, सिलाई-कढ़ाई सहित फैशन डिजाइन व मल्टी मीडिया कोर्स् आदि ट्रेडों में अध्ययनरत छात्राओं से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपेक्षा की कि बेसिक कास्मेटोलाजी का अत्याधुनिक कोर्स एवं फैशन डिजाइनिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं ब्यूटी पार्लर व बुटीक स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं। उन्होंने संस्थान में हास्टल सुविधा के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान बताया गया कि संस्थान में अध्ययनरत छात्राओं में से 18 का कैम्पस चयन भी हुआ है। भ्रमण के दौरान महापौर ममता गुप्ता, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, प्रभारी प्राचार्य श्री सीएल पटेल, उप प्राचार्य बालमीक शर्मा सहित प्रशिक्षण अधीक्षक व्ही के शुक्ला उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *