उद्योग मंत्री ने बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र किये वितरित

 

रीवा जिले में बिजली बिल माफी योजना से 20 हजार से अधिक
गरीबों को किया गया लाभान्वित
गरीबों को उनका हक और विकास का अवसर दिया जा रहा है – उद्योग मंत्री

मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत पूरे प्रदेश में बिजली बिल माफी तथा सरल बिजली योजना के समारोह आयोजित किये गये। रीवा में मानस भवन परिसर में आयोजित समारोह में उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने गरीबों को बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र वितरित किये। पूरे जिले में 20 हजार से अधिक गरीब परिवारों को इस योजना से लाभान्वित करने के लिये प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। जिला मुख्यालय के साथ सभी विधानसभा क्षेत्रों में बिजली बिल माफी वितरण समारोह आयोजित किये गये। समारोह में गुड्डी साकेत का 100208 रूपये, इब्रााहिम खान का 67682 रूपये, रानी लोनिया का 59375 रूपये का बिल माफ कर प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार ने गरीबों को उनका हक और विकास का अवसर दिया है। आज पूरे रीवा जिले में हजारों गरीबों के सिर से बिजली बिल का बोझ दूर हुआ है। मुख्यमंत्री संबल योजना से उन्हें बिजली बिल माफी प्रमाण पत्र प्रदान किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में अधोसंरचना विकास के कार्यों के साथ गरीबों के कल्याण के कार्य किये जा रहे हैं। गरीबों को पक्के आवास, एक रूपये किलो अनाज, नि:शुल्क उपचार तथा शिक्षा की सुविधा दी जा रही है। बेटियों के विवाह कराने तथा वृद्धजनों को तीर्थयात्रा कराने वाली मध्यप्रदेश की ही सरकार है। आज गरीब प्रसन्न हैं। अब उन्हें बिजली के बिल का डर नहीं रहा।
उद्योग मंत्री ने कहा कि संबल योजना के तहत हर पात्र हितग्राही अपना पंजीयन कराये। उन्हें प्रसूति सहायता, उपचार सहायता, बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जायेगा। साथ ही पुराने लंबित बिजली के बिल माफ करते हुए जुलाई महीने से केवल दो सौ रूपया महीने बिजली का बिल दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी पहले बिजली का बिल वसूलने के लिये चक्कर लगाते थे। अब गरीबों के बिल माफ करने के लिये घर-घर जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गरीबों के लिये मसीहा हैं।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि गरीबों को जन्म से लेकर मृत्यु पर्यन्त विकास योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। हमारी सरकार आमजन की सरकार है। हर गरीब को पक्का मकान, भरपेट भोजन, 24 घण्टे बिजली तथा विकास के अवसर देना हमारी प्राथमिकताएं हैं। समारोह में अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल बी के जैन ने बताया कि बिजली बिल माफी योजना तथा सरल बिजली योजना के लिये पूरे जिले में शिविर लगाये जा रहे हैं। सरल बिजली योजना से अब तक 32 हजार से अधिक परिवारों को 38 करोड़ रूपये की छूट दी जा चुकी है। बिल माफी योजना से 56430 परिवारों को 80 करोड़ रूपये से अधिक का बिल माफ किया गया है। समारोह में सोलर पम्प योजना के छ: हितग्राहियों तथा बिजली पैनल योजना से चार हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।
समारोह में नगर निगम के सभापति श्री सतीश सोनी, पार्षद सतीश सिंह तथा सविता द्विवेदी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, मुख्य अभियंता विद्युत मण्डल के एम वर्मा, अधीक्षण यंत्री बी के शुक्ला तथा हजारों आमजन उपस्थित रहे।
समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रतलाम जिले से बिजली उपभोक्ताओं के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *