अब ग्रामवासियों को मिलेगी शहर जैसी डिजिटल सेवाओं की सुविधा – उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कॉमन सर्विस सेंटर का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह सेंटर प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि माध्यम से आम जनता को शासन की सभी ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा मिलेगी। साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी, परीक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन करने, बिजली का बिल जमा करने सहित विभिन्न तरह की ऑनलाइन सेवायें प्राप्त होंगी। श्री शुक्ल आज रीवा जिले के ग्राम सगरा में कॉमन सर्विस सेंटर के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम का प्रभाव अब गांव में भी दिखायी देने लगा है। ग्राम सगरा में सड़क, नहरों से सिंचाई, बिजली की सुविधा के बाद ऑनलाइन सेवायें प्राप्त करने के लिये कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा आरंभ हुई है। उद्योग मंत्री ने कहा कि ग्रामवासियों को शहरों जैसी डिजिटल सेवायें प्राप्त होंगी। इसके माध्यम से बैंकिंग तथा बीमा की भी सुविधा दी जायेगी। इसके माध्यम से युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। सगरा गांव का तेजी से विकास हो रहा है। इसके विकास में कॉमन सर्विस सेंटर का भी सहयोग मिलेगा।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के कुशल नेतृत्व में देश तेजी से सभी क्षेत्रों में विकास कर रहा है। डिजिटल साक्षरता के द्वारा आज शहर ही नहीं गावं में भी ऑनलाइन सुविधायें विकास की बयार बह रही है। स्वामी विवेकानंद ने घोषणा की थी कि 21वीं सदी का नेतृत्व भारत करेगा। उनकी भविष्यवाणी सच होने जा रही है।
कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक अनुराग तिवारी ने बताया कि स्टार्टअप योजना के तहत यह सेंटर आरंभ किया गया है। इससे आम जनता को सभी तरह की ऑनलाइन सुविधा दी जायेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *