सरकारी स्कूलों के विकास में सीएसआर फण्ड का उपयोग हो-उद्योग मंत्री

प्रणाम पाठशाला विद्यालय उपहार योजना की बैठक मे

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि सरकारी स्कूलों के विकास में जन-भागीदारी बढ़ाने के लिये प्रणाम पाठशाला विद्यालय उपहार योजना चलाई जा रही है। इसके अच्छे परिणाम भी मिले हैं। प्रदेश में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) फण्ड का उपयोग सरकारी स्कूलों के विकास और गुणवत्ता बढ़ाने के लिये बेहतर तरीके से किया जा सकता है। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह आज मंत्रालय में इस योजना के क्रियान्वयन के लिये हुई बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में सीएसआर फण्ड में करीब 500 करोड़ रुपये की राशि होती है। इस राशि के बेहतर उपयोग के लिये उन्होंने राज्य-स्तर पर समिति गठित किये जाने की बात कही।

बताया गया कि प्रणाम पाठशाला उपहार योजना में पिछले कुछ माहों में करीब 6 करोड़ 25 लाख की राशि जन-भागीदारी से एकत्र की गई है। इस राशि का उपयोग सरकारी स्कूलों के विकास के लिये किया जा रहा है। सीएसआर फण्ड का उपयोग शालाओं में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, ओवरहेड टैंक, खेल मैदान का विकास, शाला भवन का पुनर्निर्माण, पुस्तकालय का विकास और विज्ञान प्रयोगशाला के विकास में मुख्य रूप से किया जा सकता है।

बताया गया कि प्रदेश में कक्षा-1 से 12 तक के करीब एक लाख 20 हजार सरकारी स्कूल हैं और इनमें करीब 92 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी, आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत, एम.डी. ट्रायफेक श्री विवेक पोरवाल और संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश जाटव उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *