योग से रहती है निरोगी काया – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय के एनसीसी मैदान में आयोजित जिला स्तरीय सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में आज खनिज साधन, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने योग प्रणाली की विभिन्न क्रियाओं के साथ प्राणायाम किया। उनके साथ महापौर ममता गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक सहित बड़ी संख्या में लोगों ने योग एवं प्राणायाम किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा स्वामी विवेकानन्द जी ने कहा था कि हमारा देश आने वाले समय में विश्व गुरू बनकर नेतृत्व करेगा। उनकी यह बात आज अक्षरश: सत्य हो रही है। उन्होंने कहा कि आप लोग स्वयं योग करें तथा दूसरों को भी प्रेरणा दें। रोगों से मुक्ति के लिये और कार्य करने की अतिरिक्त ऊर्जा हेतु योग सशक्त माध्यम है। इससे अपनी काया निरोगी रहती है।
उद्योग मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारत की प्राचीन परम्परा योग विधा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकारोक्ति दिलाने के लिये साधुवाद देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ में ऐतिहासिक संकल्प पारित हुआ। श्री मोदी भारत माता के सच्चे सपूत हैं जिन्होंने योग के माध्यम से विश्व में जागृति पैदा करने का कार्य किया। उद्योग मंत्री ने अपेक्षा की कि प्रत्येक व्यक्ति स्वास्थ्य एवं कल्याण के पूर्णतावादी दृष्टिकोण को अपनाने हेतु योग करे।
योग दिवस के अवसर पर उद्योग मंत्री ने उपस्थितजनों को बधाई व शुभकामनाएँ देते हुए निरोगी, स्फूर्त रहते हुए समाज में जिम्मेदारी के निर्वहन की अपेक्षा की।
इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता एवं कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने योग की महत्ता के बारे में विचार व्यक्त किये। स्थानीय टी.आर.एस. कालेज मैदान में जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम आर पी सिंह, जिला शिक्षाधिकारी अंजनी कुमार त्रिपाठी सहित अधिकारियों/कर्मचारियों, जन शिक्षण संस्थान के निदेशक सुनील शुक्ल व स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों तथा हजारों की संख्या में उपस्थित बालक-बालिकाओं ने अपनी सहभागिता निभायी।
प्रधानमंत्री के संदेश व योग प्रदर्शन का हुआ लाइव प्रसारण – इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योग दिवस पर दिये गये संदेश का लाइव प्रसारण किया गया। उन्होंने आम जन से अपेक्षा की कि योग को अपने दैनन्दनी में शामिल करें। स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ समाज व स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होता है। लाइव प्रसारण द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं व प्राणायाम क्रियाओं का लोगों ने अनुसरण करते हुए सामूहिक योग किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन स्वास्थ्य अधिकारी अरूण मिश्रा ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *