उद्योग मंत्री ने रीवा नगर निगम क्षेत्र के संबल योजनान्तर्गत हितग्राहियों को वितरित किये हितलाभ

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल अन्तर्गत रीवा नगर निगम क्षेत्र के के पात्र हितग्राहियों को उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने स्थानीय मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में हितलाभों का वितरण किया। उन्होंने प्रसूति सहायता, विवाह सहायता, अन्त्येष्टि सहायता मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, बीमा सहायता आदि के चेक संबंधित पात्र हितग्राहियों को प्रदान किये। समारोह में महापौर ममता गुप्ता, अध्यक्ष नगर निगम सतीश सोनी, भाजपा अध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल सहित पार्षदगण तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।
समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि संबल योजना गरीबों के लिये वरदान सिद्ध होगी जो असंगठित मजदूरों तथा छोटे किसानों का भाग्य बदल देगी। आज का दिन गरीबों एवं मजदूरों के लिये ऐतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री जी ने गरीबों तथा कमजोर वर्ग के लिये संबल योजना बनाकर ईमानदारी की पराकष्ठा को छुआ है। वह सही मायने में गरीबों के हितैषी नेता हैं। रीवा शहर में लगभग 30 हजार लोगों का इस योजना में पंजीयन हो चुका है। शेष छूटे हुये पात्र व्यक्तियों को इसमें पंजीकृत किया जायेगा। योजना क्रियान्वयन की निगरानी प्रत्येक वार्ड में गठित पांच दलों की समिति करेगी। जो यह देखेगी कि पात्र व्यक्ति को लाभ मिला कि नहीं तथा कोई भी व्यक्ति इस योजना से छूट तो नहीं गया। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भोपाल से सीधा प्रसारण सुनकर कार्यक्रम स्थल में बड़ी संख्या में मौजूद हितग्राहियों के चेहरों में खुशी की लहर दौड़ गयी। रीवा स्थित मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य अधिकारी अरूण मिश्रा ने किया।
हितग्राही हुये लाभांवित :- समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने उज्ज्वला योजना के तहत 29 हितग्राहियों को गैस चुल्हा एवं सिलेण्डर का वितरण किया जबकि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 11 हितग्राहियों को योजना की राशि का वितरण, एन.यू.एल.एन योजना के तहत यू.बी. ब्यूटी वेलनेश प्रशिक्षण प्राप्त 40 छात्राओं को एक लाख 70 हजार रूपये की राशि, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 10 हितग्राहियों को, पुत्री की शादी, विवाह सहायता योजना के तहत 8 हितग्राहियों को दो लाख रूपये का वितरण, मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत सामान्य एवं दुर्घटना मृत्यु पर 20 लाख रूपये, की अनुग्रह राशि का वितरण एवं इसी योजना के तहत नौ हितग्राहियों को 45 हजार रूपये अंत्येष्टि सहायता की राशि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 65 हितग्राहियों को पट्टे का वितरण उद्योग मंत्री ने समारोह में किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *