प्रभारी मंत्री ने मनगवां में 18.56 करोड़ रूपये के कार्यों का किया भूमिपूजन

प्रदेश के जल संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री तथा रीवा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज रीवा के मनगवां में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के तहत 17.56 करोड़ रूपये की लागत के पेयजल आपूर्ति कार्य व मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से एक करोड़ रूपये से वार्ड क्रमांक 9 में बाईपास से मंडी तक बनने वाली सड़क के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को पट्टों का वितरण भी किया।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए जनसंपर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने कहा कि पेयजल आपूर्ति होने से शहरी क्षेत्र के लोगों को मीठा पानी मिलने लगेगा तथा सड़क निर्माण से आवागमन की सुविधा मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि मनगवां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अपने पूर्व स्थिति में आयेगा इस हेतु तत्काल प्रस्ताव भेजें। जल संसाधन मंत्री ने मलकपुर तालाब को नहर से भरने के लिये 70 लाख रूपये का प्रस्ताव भेजने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। ताकि इस प्राचीन तालाब का सौन्दर्य पुनर्जीवित हो सके।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा गांव, गरीब व किसानों के हित में कल्याणकारी योजनाएँ व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के संकल्प के अनुसार प्रत्येक गरीब को पक्के माकान दिये जा रहे हैं ताकि कोई कच्चे आवास में न रहे। इससे पूर्व भी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से गांव की तस्वीर बदली है जहाँ लोग पहुँच नहीं पाते थे अब आवागमन सुगम हो गया है। फसल बीमा योजना से किसानों को लाभ मिला। अब प्रदेश में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) के माध्यम से सभी वर्ग के लोगों को लाभ देने का कार्य किया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण योजना में पंजीकृत व्यक्तियों को 13 जून से कार्ड बांटे जायेंगे तदुपरांत उन्हें प्रसूति, बीमारी, दुर्घटना, शिक्षा आदि में लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान किसानों व गरीबों के हर संभव उत्थान के लिये कृत संकल्पित हैं।
कार्यक्रम को पूर्व विधायक डॉ. पंचूलाल प्रजापति व जगजीवन लाल तिवारी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, भाजपा अध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, पूर्व विधायक पन्नाबाई, नगर पंचायत अध्यक्ष सीता साकेत, उपाध्यक्ष प्रमोद उरमलिया, अनुविभागीय अधिकारी आशीष पाण्डेय सहित पार्षद, जनप्रतिनिधि व मनगवां एवं आसपास के गांव के निवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *