पीएम मोदी ने राष्ट्र को दिया सौगात किया एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

किसी भी देश की लाइफलाइन उसकी सड़कें होती हैं और आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को दो बड़ी सौगातें दी। इनमें पहला दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे है, जिसका पीएम मोदी ने आज सुबह उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी रोड शो भी किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे’ को राष्ट्र को समर्पित किया। 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे देश का पहला स्मार्ट और हरित राजमार्ग है।

कहा जाता है जब एक सड़क बनती है, तो अपने साथ कई सपने भी लेकर आती है। सपने विकास के, सपने रोज़गार के, सपने जुड़ाव के और सपने खुशहाली के।

आज देश भर में तेजी से फैलता सड़कों का जाल एक बड़ा कदम है, उन करोड़ों आंखों के सपनों को पूरा करने की ओर, जो दशकों से देश की मुख्यधारा में आने के लिए लालायित थीं।

रविवार का दिन खास बना इन लोगों के लिए। इस बार का रविवार इनकी जिंदगी में वो बदलाव लाया, जिसकी उम्मीद ये लोग दशको से लगाये बैठे थे। खास दिन के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद आम लोगों के साथ इस जश्न में उतरे। जश्न में पीएम मोदी उतरे तो लोग भी जोश में दिखे।

पीएम मोदी रोड़ शो के जरिये लोगों के बीच दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जहां से भी गुजरे लोगों ने उम्मीद पूरी होने पर नारे लगाये।

इसएक्सप्रेस-वे की खासियत की बात करें तो दिल्ली खंड का निर्माण रिकॉर्ड 18 महीने में बनकर तैयार हुआ है। इसकी कुल लागत 842 करोड़ रूपये है। ये एक्सप्रेस-वे 100 प्रतिशत एक्सिस कंट्रोल वाला है। एक्सप्रेस वे के संचालन सौर ऊर्जा से किया जायेगा। एक्सप्रेस वे की रफ्तार बढ़ाने के लिए यमुना नदी पर 2 नए ब्रिज बनाये गये। 5 फ्लाईओवर, 4 अंडर पास और 4 फुटओवर ब्रिज बनाये गये हैं। एक्सप्रेस वे पर 2.5 मीटर का साईकिल ट्रैक और 2 मीटर का फुटपाथ भी है। जिस सफर में कभी 60 मिनट का वक्त लगता था वो अब सिर्फ 10 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। दिल्ली को न सिर्फ जाम से राहत मिलेगी बल्कि दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में भी कमी आयेगी।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *