गरीबों की तकदीर बदलनें की अगर किसी ने चिंता की है तों वे, हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान – राजेन्द्र शुक्ल

सिंगरौली जिलें के प्रभारी मंत्री एवं मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन, उद्योग, निती एवं निवेश, प्रोत्साहन, प्रवासी भारतीय, मंत्री माननीय श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज सिंगरौली जिलें के भ्रमण के दौरान महुआ गांव स्थित शासकीय हाईस्कूल में विज्ञान लैब आर्ट क्राप्ट एक्टिविटी भवन जो 14.70 लाख से निर्मित हुआ था उसका लोक आर्पण एवं 10 लाख से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन कर कार्य मूर्त रूप दिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता धौहानी विधानसभा के विधायक श्री कुवर सिंह टेकाम एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद सीधी सिंगरौली श्रीमती रीति पाठक एवं कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा, जनपद पंचायत देवसर के अध्यक्ष श्रीमती प्रीती पनाड़िया तथा मंडल अध्यक्ष जेपी साहू की गरिमामय उपस्थिति रही।
उक्त अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुयें प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहां कि मध्यप्रदेश सरकार समाज के पिछ़ड़े तबको के उत्थान के लिए कृत संकल्पित है यदि गरीबों के तकदीर एवं तस्वीर बदलने की अगर किसी ने चिंता किया है तो वे, है हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान।
जहां मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाऐ संचालित कर अंतिम छोर के व्यक्ति के जीवन यापन को उपर उठाया जा रहा है वही हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा अनेक योजनाए गरीबों के जीवन उत्थान के लिए संचालित की गई है।
जिसके तहत अब किसी गरीब का कच्चा माकान अब नही रहेगा वही कोई भी आवास विहीन नही रहेगा आगे उन्होने ने कहां कि हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री पूज्यनीय श्री अटल विहारी वाजपेयी ने जहां प्रधानमंत्री सड़क योजना संचालित कर प्रत्येक गाव को मुख्य सड़क मार्ग से जोड़ा है ऐसे ऐतिहासिक काम यदि कोई कर सकता है तो वह है हमारी सरकार।
साथ उन्होने कहां कि राज्य सरकार ने हाल ही में मेहनत कर रहे मजदूरों के कल्याण के लिए अभिनव योजना सुरू की है इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का पंजीयन किया गया है उन्होने ने नागरिको से आव्हान किया कि आगे आकर इस योजना का लाभ उठाऐ इस योजना के अंतर्गत जहां गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता देने पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को स्कालरशिप देने के साथ साथ मृत्यु होन पर आर्थिक सहायता के साथ साथ रियात दर पर बिजली उपलब्ध कराने सहित अन्य कई प्रकार के लाभ का प्रावधान किया गया है।
राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि उच्च शिक्षा के लिए प्रतिभावान बच्चों की फिस राज्य शासन द्वारा वहन की जायेगी साथ ही छात्र छात्राओं के शिक्षा में किसी भी तरह की समस्या को बाधा नही बनने दिया जायेगा उनके हर समस्या का निराकरण किया जायेगा।
आगे श्री शुक्ल ने कहां कि आयुष्मान योजना के तहत गंभीर से गंभीर बिमारी के ईलाज हेतु 5 लाख से भी अधिक राशि दी जायेगी एवं अच्छ अस्पताल में ईलाज कराया जायेगा साथ ही 2022 तक ऐसा कोई गरीब आदमी नही बचेगा जिसके पास उसका खुद का पक्का मकान न हो।
माननीय मंत्री जी ने सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक आवास में विद्युत दिये जाने सहित 200 रूपयें से अधिक बिल नही दिये जाने का निर्देश दिया वही भूमिहीन व्यक्ति को भूमि उपलब्ध कराकर पक्का आवास दिये जाने का निर्देश दिया गया।
जनसंवाद आयोजित कर लोगो की समस्याओं से हुए रूबरूः- श्री शुक्ल ने कार्यक्रम के दौरान एक एक व्यक्ति की समस्याओं को गहनता पूर्वक सुना एवं मौके पर उपस्थित कलेक्टर से समस्याओं का त्वरित निराकरण कराये जाने का निर्देश दिये वही महुआं गांव में पेय जल व्यवस्था हेतु 600 हैडण्पम्पों का खनन किये जाने का निर्देश दिया गया तथा सहकारी समिति महुआं गांव के द्वारा जिन किसानों के खाते में बोनस की राशि नही आई है उसकी जॉच आज ही कर किसानों को धान उपर्जन का बोनस राशि दिये जाने का निर्देश दिया गया।
हर गांव में प्रभारी मंत्री के 5 लोगों की समिति होगीः- श्री शुक्ल ने उक्त अवसर पर यह भी कहां कि अब हर गाव में 5 लोगों प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में एक समिति होगी जो विकास कार्यो के साथ साथ अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ प्रदान करावायेगी।
3 करोड़ से निर्मित होने वाली दो सड़को की किये घोषणाः- प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने अवने भ्रमण के दौरान दुधमनियां से बेलगाव तक दो करोड़ से निर्मित होने वाली सड़क निर्माण एवं पापल से महदेवन टोला निगरी तक 1.75 करोड़ से निर्मित होने वाली सड़क निर्माण की घोषणा की गई साथ ही लगभग इस क्षेत्र के 10 विद्यालयों में बाउन्ड्री वाल निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की गई।
इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुयें सीधी सिंगरौली सांसद श्रीमती रीति पाठक ने जहां प्रदेश सरकार के साथ साथ केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का गंभीरता पूर्वक उल्लेख करते हुयें कहां कि जहां प्रदेश सरकार द्वारा असंगठित मजदूरों के लिए अभिनव पहल की गई है वही केन्द्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्राम सड़क योजना सौभाग्य योजना, के साथ साथ अनेक योजनाओं में दिये जाने वाले लाभ को बताते हुयें कहां कि जहां देश की मातओ एवं बहनों को खाना बनाते समय लकड़ी के धुए से अनेक बिमारियां होती थी उन्हे दूर करने हेतु हमारे प्रधानमंत्री जी के द्वारा उज्जवला गैश योजना के तहत गैश कनेक्शन प्रदान किया जाकर माताओं बहनों को इस बिमारी से मुक्त कराया वही स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण कराया जाकर मताओं बहनो पर होने वाले दुष्कृत अपराधों को रोका गया है।
वही क्षेत्रिय विधायक श्री कुवर सिंह टेकाम ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुयें कहां कि इस क्षेत्र में गौड़ परियोजना से अब हर किसान के खेत में पानी होगा तथा हमारे किसान कृषि को लाभ का धंधा बनायेगे साथ ही क्षेत्र में किये गए विकास कार्यो का उल्लेख किया।
इस दौरान समाजसेवी श्री, बालगोविंद जायशवाल, परशुराम गुप्ता, छात्रपति सिंह,हुबलाल साहू, राकेश साहू,खन्न प्रसाद रामकली, आदि जन प्रतिनिधि गण मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *