सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों का सात दिनों में निराकरण करें – कलेक्टर

सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों का सात दिनों में निराकरण करें – कलेक्टर
हैण्डपंपों तथा नल-जल योजनाओं के सुधार का अभियान चलाएं – कलेक्टर

रीवा 20 मई 2024. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी विशेष प्रयास करके सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों का सात दिनों में निराकरण करें। अब निर्वाचन में केवल मतगणना का कार्य शेष है। विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन तथा आमजनता के आवेदनों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। स्वास्थ्य, राजस्व, ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय, खाद्य, पुलिस, पीएचई, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा वित्त विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग लाड़ली बहना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के आवेदनों का निराकरण कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम सीमांकन, बंटवारा तथा अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराकर इनसे जुड़े सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत कराएं। सभी राजस्व अधिकारी प्रतिदिन अपने न्यायालय में राजस्व प्रकरणों की सुनवाई करें। खसरा सुधार जैसे प्रकरण तत्काल निराकृत कर दें। भू अर्जन के भी प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करें। सभी एसडीएम जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा सीएमओ की बैठक लेकर समग्र आईडी से जुड़ी सभी शिकायतें निराकृत कराएं। कार्यपालन यंत्री पीएचई बंद नल-जल योजनाओं तथा बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार का अभियान चलाएं। ग्रामीण क्षेत्र में हर बसाहट में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। हैण्डपंपों के सुधार की जानकारी प्रतिदिन प्रस्तुत करें।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में लंबित सभी 1056 शिकायतों का निराकरण कराएं। जननी सुरक्षा योजना में गलत जानकारी के कारण लंबित प्रकरणों में पोर्टल पर जानकारी ठीक कराएं। जिला अस्पताल से संबंधित 452 शिकायतें लंबित हैं। सिविल सर्जन इनका निराकरण कराएं। अग्रणी बैंक प्रबंधक लंबित 193 शिकायतों का निराकरण करें। कृषि उत्पादन आयुक्त की समीक्षा बैठक में व्यावसायिक बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत न करने पर नाराजगी व्यक्त की गई है। किसान क्रेडिट कार्ड प्राथमिकता से जारी करें। अग्रणी बैंक प्रबंधक आगामी तीन दिवसों में प्राथमिकता के क्षेत्र में निवेश के प्रस्तावों की कार्ययोजना प्रस्तुत करें। जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण छात्रवृत्ति से संबंधित सभी शिकायतों का तीन दिवस में निराकरण करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेंहू का उपार्जन अंतिम चरण में है। खरीदी केन्द्रों से गेंहू के तत्काल उठाव तथा किसानों को भुगतान पर विशेष ध्यान दें। परिवहनकर्ताओं के बिलों का भी तत्काल भुगतान कराएं। जिन खरीदी केन्द्रों में बारदाने नहीं हैं वहाँ दो दिवस में बारदाने उपलब्ध कराएं। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम आगामी 10 दिनों की खरीदी के लिए बारदाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों से वितरण के लिए खाद्यान्न के उठाव तथा वितरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में कृषि आदान, पेयजल व्यवस्था तथा मतगणना तैयारियों की भी समीक्षा की गई। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, सहायक कलेक्टर प्रपंज आर, एसडीएम गुढ़ अनुराग तिवारी, एसडीएम मनगवां पीएस त्रिपाठी, एसडीएम त्योंथर संजय जैन, एसडीएम सेमरिया आरके सिन्हा, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *