समय सीमा में करें शिकायतों का निराकरण – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 09 जुलाई 2019. मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज मंगलवार को जन अधिकार कार्यक्रम की शुरूआत की। यह कार्यक्रम समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के स्थान पर प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के आवेदकों के प्रकरणों की सुनवाई की। कार्यक्रम में उन्होंने विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं गतिविधियों की भी समीक्षा की। इस अवसर पर स्थानीय कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के वीडियो कान्फ्रेंसिंग हाल में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, आयुक्त नगर निगम सभाजीत यादव, मुख्य वन संरक्षक अतुल खेरा, पुलिस उप महानिरीक्षक अविनाश शर्मा, संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित विभिन्न विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का प्राथमिकता से समय-सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत हर ब्लॉक में कलेक्टर के दौरे हों एवं हर माह रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें। किसानों को बीज एवं खाद नहीं मिल पाने की समस्या नहीं हो। उन्होंने स्कूल चलें हम अभियान के तहत सभी पात्र बच्चों का स्कूल में नाम दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन भेजें। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि सीएम हेल्पलाइन की बजाय हर जिले का अपना जिला हेल्पलाइन होना चाहिए। शिकायतों का केन्द्रीकरण होने के बजाय विकेन्द्रीकरण होना चाहिए। इस पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर निर्णय लेने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शहडोल, राजगढ़, टीकमगढ़, बड़वानी, सागर, देवास, मंदसौर, गुना एवं उज्जैन के आवेदकों की समस्याओं का निराकरण किया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में बताया गया कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत जून माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिले क्रमश: सिंगरौली, नरसिंहपुर, अलीराजपुर, होशंगाबाद एवं अनूपपुर रहे हैं। इसी तरह खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में क्रमश: बड़वानी, भिण्ड, झाबुआ, भोपाल एवं रायसेन शामिल हैं। शिकायतों का अधिकतम संतुष्टि के साथ निराकरण करने वाले अधिकारियों में सिंगरौली जिले के विकासखंड शिक्षा अधिकारी बुद्धसेन मांझी का नाम सबसे ऊपर बताया गया ।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग के पश्चात कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित करें कि वे हितग्राही मूलक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत प्राप्त शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में करें। आवेदनों का रिकार्ड अपने पास रखें और तत्परता से निराकरण करें। जिस अधिकारी के स्तर पर शिकायत का निराकरण हो सकता है वह तत्परता से निराकरण करे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समन्वय, गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ शिकायतों का निराकरण करें ताकि ऊपर के अधिकारियों को शिकायतें प्राप्त न हो। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन के तहत संभाग के सिंगरौली जिले का प्रदेश में शिकायतों का सबसे अधिक संतुष्टिपूर्ण निराकरण होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इसी तरह का प्रयास अन्य जिले भी करें। उन्होंने इस बात की भी बधाई दी कि पहले की तुलना में रीवा, सीधी एवं सतना जिले में शिकायतें घटी हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *