सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही सहन नहीं होगी – कलेक्टर

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने सीएम हेल्पलाइन तथा टीएल प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। विभिन्न विभागों में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। अधिकारी एल-1 स्तर पर ही प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें एवं अपने अधीन अधिकारियों से प्रतिवेदन लेकर प्रकरण का निराकरण करायें। जो प्रकरण लेवल-4 में लंबित हैं उनके प्रकरण वरिष्ठ कार्यालय में भेज कर प्रकरण निराकृत करायें। सभी अधिकारी पूरी तैयारी तथा प्रकरणों की जानकारी के साथ बैठक में आयें एवं लापरवाही नहीं बरतें। अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अपने निर्धारित मुख्यालय में रहें तहसील स्तर के कई अधिकारी तथा कर्मचारी मुख्यालय में निवास नहीं कर रहे हैं। इनके विरूद्ध संबंधित अधिकारी कार्यवाही करें। अधिकारी निर्धारित रोस्टर के अनुसार अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें। निरीक्षण में प्राप्त कमियों को दूर करने का प्रयास करें सभी जिला स्तरीय अधिकारी अपने अग्रिम दौरा कार्यक्रम कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करें। इसके अनुसार भ्रमण करके टूर डायरी एवं प्रतिवेदन हर माह प्रस्तुत करें। अधीनस्थ अधिकारियों के भी अग्रिम दौरा कार्यक्रम तथा टूर डायरी की समीक्षा करें। आगामी 10 जून से 20 जुलाई तक दस्तक अभियान जिले भर में चलाया जायेगा। इसमें खण्डस्तर तथा जिला स्तर के अधिकारियों को 10 पंचायतों के सेक्टर का नोडल अधिकारी बनाया जा रहा है। सौंपे गये दायित्व के अनुसार दस्तक अभियान की मॉनीटरिंग करें। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को नल जल योजनाओं तथा बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार के निर्देश दिये। उन्होंने धान तथा गेंहू उपार्जन के लंबित भुगतान, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, तम्बाकू निषेध दिवस, जनसुनवाई के प्रकरणों के निराकरण तथा कार्यालयों को व्यवस्थित रखने के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

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