सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के निर्माण के साथ होगा जीएमएच का कायाकल्प

सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा करायें – उद्योग मंत्री 

उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर श्री महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, अधीक्षक संजय गांधी हास्पिटल डॉ. पीसी द्विवेदी, निर्माण कार्य से जुड़े विभागों के अधिकारी तथा निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
बैठक में मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल का निर्माण निर्धारित समय-सीमा में पूरा करायें। यह इस पूरे क्षेत्र को उपचार की सर्वोत्तम सुविधा देगा। अधीक्षक सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के लिये आवश्यक डाक्टरों तथा अन्य कर्मचारियों के पदों की पूर्ति प्रक्रिया आरंभ करें। इस हास्पिटल के निर्माण के साथ-साथ गांधी मेमोरियल हास्पिटल जीएमएच का भी कायाकल्प किया जायेगा। इसके लिये कार्य योजना बनाकर तत्काल प्रस्तुत करें। सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल को जीएमएच से जोड़ने के लिये सुंदर कॉरीडोर बनायें। हास्पिटल के प्रवेश द्वार, जीएमएच तथा परिसर को सुंदर, आकर्षक और हरा-भरा बनायें।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि हास्पिटल में आधुनिकतम चिकित्सा उपकरण लगाये जा रहे हैं। इसके लिये एजेंसी निर्धारित करके वर्क आर्डर दिया जा चुका है। अस्पताल भवन के जिन भागों का निर्माण कार्य पूरा हो जाता है उसे एजेंसी को सौंप दें जिससे चिकित्सा उपकरण समय पर लगाये जा सकें। हास्पिटल परिसर में ही 70 करोड़ रूपये की लागत से मल्टी स्टोरी भवन में 300 से अधिक आवास बनाने का कार्य मंजूर हो गया है। इसका निर्माण शीघ्र प्रारंभ करायें। उन्होंने कहा कि जीएमएच का भवन बहुत पुराना है। इसमें आवश्यक सुधार तथा निर्माण के लिये तत्काल प्रयास आरंभ करें। उन्होंने अधिकारियों को परिसर में पार्किंग निर्माण, सड़क निर्माण, जल निकासी व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिये।
बैठक में कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि जीएमएच में सुधार कार्य तत्काल आरंभ करायें। इसके बाद सौंदर्यीकरण के कार्य किये जायं। अस्पताल के सुधार के लिये आवश्यक राशि उपलब्ध करायी जा रही है। पुराने भवन में लिफ्ट लगवाने तथा रैम्प बनाने की राशि का प्रस्ताव सामाजिक न्याय विभाग को भेजें। समस्त निर्माण कार्य 30 जून तक हर हाल में पूरा करें। आयुक्त नगर निगम अस्पताल के समीप के नाले में सुधार तथा जल निकासी की व्यवस्था के लिये तत्काल आरंभ करायें। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के निर्माण में चिकित्सा उपकरण लगाने तथा अन्य कार्यों की प्राथमिकता तय करके उसी के अनुसार कार्य करायें। बैठक के बाद मंत्री श्री शुक्ल ने अधिकारियों के साथ निर्माण कार्यों का मौके पर जाकर जायजा लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *