जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र को जन्म दिवस पर बधाई

मध्यप्रदेश के जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र का 15 अप्रैल को जन्म दिवस है। श्री मिश्र अपने यशस्वी जीवन के 58 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं। डॉ. नरोत्तम मिश्र की जन्म वर्षगांठ पर जन-प्रतिनिधियों, पत्रकारों, अधिकारियों-कर्मचारियों और आम जन ने उन्हें बधाई दी है। माँ पीताम्बरा के आशीर्वाद से डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया को एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक, धार्मिक केन्द्र के साथ ही पर्यटक स्थल बनाने का प्रयास भी किया है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नरोत्तम जी की तुलना सफल क्रिकेटर सचिन तेन्दुलकरसे की है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने नरोत्तम जी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि नरोत्तम जी की कार्यशैली विशेषकर विधानसभा में फ्लोर मैंनेजमेंट पर पीएचडी की जाना चाहिए। डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया क्षेत्र के विकास के लिए काफी कार्य किया। प्रमुख कार्यों में मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय भवन, पुलिस र्क्वाटर्स, सीवर लाइन, मुख्यमंत्री नल-जल योजना, दतिया शहरी नल-जल योजना, हवाई पट्टी का निर्माण, रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण, नवीन कलेक्ट्रेट भवन, अन्य अनेक विभागों के भवन शामिल हैं। इसके अलावा नरोत्तम जी ने वृहतरदतिया के विकास के लिए ठोस कदम उठाए हैं। सिंचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, परिवहन, विद्युत सड़कों निर्माणके क्षेत्र में दतिया विकास का उदाहरण बना है। किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलवाना हो या प्रधानमंत्री आवास निर्माण में लक्ष्यपूर्ति, दतिया अनेक कार्यों में अव्वल रहा है।

संक्षिप्त परिचय

डॉ. नरोत्तम मिश्र 15 अप्रैल 1960 को डबरा के प्रतिष्ठित मिश्र परिवार में जन्मे। उनके पिता डॉ. शिवदत्त मिश्र और माँ श्रीमती कमलादेवी मिश्र के अलावा डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दोनों बड़े भाईयों डॉ. श्रीमन मिश्र और डॉ. आनंद मिश्र के मार्गदर्शन में शिक्षा प्राप्त की।उन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि और डाक्ट्रेट की उपाधि भी प्राप्त की। डॉ. मिश्र को विद्यार्थी जीवन में जीवाजी विश्वविद्यालय में छात्रसंघ सचिव बनने भाजयुमो में दायित्व निर्वहन का भी सौभाग्य मिला। इसके पश्चात वेसीधे प्रदेश भाजपा की प्रांतीय कार्यकारिणी में शामिल किए गए। वर्ष 1990 में उन्होंने पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य होने के पश्चात निरंतर सक्रिय भूमिका का निर्वाह किया है। पाँच बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित होने और मंत्री के रूप में अनेक महत्वपूर्ण विभाग संभालने वाले डॉ. नरोत्तम मिश्र अपनी विशिष्ट कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं। डॉ. नरोत्तम मिश्र वर्तमान में जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य विभाग के मंत्री होने के साथ ही राज्य सरकार के प्रवक्ता का दायित्व वहन कर रहे हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *