निजी निवेशकों को आवंटित होंगी हेरिटेज परि-सम्पत्तियां : राज्य मंत्री श्री पटवा

पर्यटन विभाग के पास मौजूद पांच हेरिटेज सम्पत्तियों में से दो हेरिटेज परिसम्पत्तियां निजी निवेशकों को आवंटित कर दी गई हैं। इससे विभाग को 8 करोड़ 64 लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई है।
पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा ने बताया है कि रीवा में गोविंदगढ़ फोर्ट और भोपाल का ताजमहल पैलेस निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद निजी निवेशकों को आवंटित किया जा चुका है। चालू माली साल में राजगढ़ पैलेस दतिया, बेनजीर पैलेस भोपाल और माधवगढ़ फोर्ट सतना को हेरिटेज होटल स्थापित किये जाने के लिये निजी निवेशकों को सौंप दिया जायेगा।
16 हेरिटेज परिसम्पत्तियां चिन्हित :- राज्य मंत्री श्री पटवा ने बताया कि आगामी वर्षों में निजी निवेशकों के माध्यम से हेरिटेज होटलों के विकास के लिये हेरिटेज परिसम्पत्तियों का बैंक बनाया जायेगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित साधिकार समिति द्वारा इस तरह की 16 हेरिटेज परिसम्पत्तियों को पर्यटन विभाग को हस्तांतरित करने के लिये चिन्हित भी किया गया है।
रीवा में क्योटी फोर्ट, उज्जैन में कोठी महल, ग्वालियर में मोती महल और गवर्मेंट प्रेस भवन, शिवपुरी में नरवर कोर्ट, श्योपुर में श्योपुर फोर्ट, गुना में बजरंग फोर्ट, मुरैना में सबलगढ़ फोर्ट, सागर में राहतगढ़ फोर्ट, पन्न में महेन्द्र भवन, टीकमगढ़ में बल्देवगढ़ फोर्ट, धार में लुनेरा की सराय, बड़वानी में कलेक्टर भवन, जबलपुर में रॉयल होटल, कटनी में विजयराघवगढ़ फोर्ट और मण्डला में रामनगर फोर्ट शामिल हैं।
राज्य मंत्री श्री पटवा ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन के समग्र विकास-प्रोत्साहन, पर्यटन नीति का क्रियान्वयन एवं निजी निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से पिछले साल गठित हुए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा हेरिटेज परिसम्पत्तियां निजी निवेशकों को आवंटित करने की कार्यवाही की जा रही है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *