सतना-बेला फोरलेन मार्ग का निर्माण शीघ्र शुरू होगा – राजेन्द्र शुक्ल

खनिज साधन मंत्री ने किया कृषि उपज उप मण्डी का लोर्कापण 

प्रदेश के खनिज साधन उद्योग नीति एवं निवेश तथा प्रवासी भारतीय विभाग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सतना और रीवा शहर को ट्विन सिटी के रूप मे विकसित किया जायेगा। रीवा और सतना को जोडने वाली सतना-बेला फोरलेन मार्ग एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इसके निर्माण मे अब अवरोध समाप्त हो गया है और यह निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल बुधवार को सतना जिले के तहसील मुख्यालय रामपुर बघेलान में नवनिर्मित कृषि उपज उप मण्डी भवन के लोर्कापण और इस मौके पर आयोजित कृषक सम्मेलन एवं अन्त्योदय मेला को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जल संसाधन राज्यमंत्री हर्ष सिंह, कृषि उपज मण्डी सतना की अध्यक्ष शीला मनसुख पटेल, जनपद अध्यक्ष डॉ. नीतू सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष विक्रम सिंह, नरेन्द्र त्रिपाठी, मनसुख लाल पटेल, विधायक प्रतिनिधि विद्याधर तिवारी, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एस.डी.एम. कमलेश पुरी, सी.ई.ओ. जिला पंचायत दयाशंकर सिंह, तहसीलदार आर.एन.खरे सहित जिला एवं ब्लाक स्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व मे राज्य सरकार ने जिस तरह से विकास और लोगो के कल्याण के कार्य किये है उससे यह साबित हुआ है कि यह गॉव गरीब और किसानो की सरकार है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश मे किसानो के लिये और श्रमिक वर्ग के लिये पहलीबार अभूतपूर्व योजनाए बनाकर उनका क्रियान्वयन किया गया है। खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा मे नहरो का जाल बिछाकर सिंचाई की ब्यवस्था की गई है। इस क्षेत्र में वाणसागर के कार्य को पूरा करते हुये नहरो के माध्यम से क्षेत्र को सिंचित बनाया गया है। उन्होने कहा कि वाणसागर की परिकल्पना और योजना की रचना पूर्व मुख्यमंत्री गोविन्द नारायण सिंह की रही है। उन्होने बताया कि अभी हाल ही मे राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश के किसानो का लगभग 2600 करोड रूपये का ब्याज कर्ज माफ किया है।

जल संसाधन राज्यमंत्री हर्ष सिंह ने कहा कि सरकार ने क्षेत्र के विकास और लोगो के रहन सहन के स्तर को ऊंचा उठाने हर वर्ग के कल्याण की योजनाए बनाकर क्रियान्वित की है। उन्होने कहा कि खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल के सहयोग से सतना और रीवा जिले का विकास जुडवा शहर की तरह किया जायेगा। सतना मण्डी अध्यक्ष शीला मनसुख पटेल ने कहा कि सतना कृषि उपज मण्डी के अंतर्गत रामपुर बघेलान का यह क्षेत्र सर्वाधिक अनाज उत्पादक क्षेत्र रहा है और यहां मण्डी की नितांत आवश्यकता रही है। रामपुर बघेलान मे खनिज साधन मंत्री और जल संसाधन राज्यमंत्री के प्रयासो से सर्व सुविधायुक्त विशाल उप मण्डी प्रांगण विकसित किया गया है जिससे किसानो को भरपूर सुविधा मिलेगी। जनपद अध्यक्ष डॉ. नीतू सिंह ने जनपद पंचायत क्षेत्र मे किये गये विकास कार्यो की जानकारी देते हुये आभार प्रकट किया। इस अवसर पर खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल और जल संसाधन राज्यमंत्री श्री सिंह ने महात्मा गॉधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जलित कर कृषक सम्मेलन और अन्त्योदय मेले का शुभारंभ किया और शिलापट्टिका का अनावरण कर कृषि उप मण्डी के नवनिर्मित भवन का लोर्कापण किया। मंत्री द्वय ने इस अवसर पर प्रतीक स्वरूप हितग्राहियो को हितलाभ भी वितरित किये।

अन्त्योदय मेले मे 5 हजार 438 हितग्राहियो को 13 करोड 27 लाख रूपये के लाभ

रामपुर बघेलान मे नवनिर्मित कृषि उप मण्डी के लोर्कापण अवसर पर जनपद पंचायत और नगर पंचायत द्वारा आयोजित अन्त्योदय मेले मे 5 हजार 892 हितग्राहियो को 13 करोड 27 लाख 62 हजार 406 रूपये के हितलाभ वितरित किये गयें। इस मौके पर हितग्राहियो को विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत 454 प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये है। जिनमे 94 भू-अधिकार पत्र राजस्व विभाग के और 183 भू-अधिकार पत्र नगर पंचायत रामपुर बघेलान के शामिल है। खनिज साधन मंत्री श्री शुक्ल और जल संसाधन राज्यमंत्री हर्ष सिंह ने अन्त्योदय मेले के अवसर पर लगाये गये विभिन्न विभागो के प्रदर्शनी स्टालो का अवलोकन किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *