विकास कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं से रीवा बनेगा अग्रणी जिला – उद्योग मंत्री

उद्योग मंत्री ने ग्राम पंचायत रौसर में पीसीसी सड़क का किया लोकार्पण, उज्ज्वला योजनान्तर्गत हितग्राहियों को गैस वितरण कर किया लाभान्वित 

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज ग्राम पंचायत रौसर बरमदीन टोला में पंच परमेश्वर योजनान्तर्गत आठ लाख 65 हजार रूपये की लागत से निर्मित तीन सौ मीटर पीसीसी सड़क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत के उज्ज्वला योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त हितग्राहियों को गैस का वितरण भी किया।
उद्योग मंत्री ने पीसीसी सड़क का लोकार्पण करते हुए कहा कि प्रदेश में तीव्र गति से विकास के कार्य किये जा रहे हैं। सिंचाई के लिये नहरों का जाल बिछाया गया है व 24 घंटे बिजली प्रदान की जा रही है। सड़कों के साथ-साथ रेलवे लाइन और हवाई अड्डों का निर्माण भी प्रगति पर है। रीवा जिले को उड़ान योजना में शामिल किया गया है। इसके द्वारा अब आम आदमी को भी हवाई यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में शासन द्वारा कई कार्य शुरू किये गये हैं। इसके तहत अब किसानों को गेंहू की समर्थन मूल्य की खरीदी में 265 रूपये प्रति क्विंटल बोनस दिया जायेगा। साथ ही पूर्व वर्ष में समर्थन मूल्य में खरीदे गये गेंहू पर भी 200 रूपये प्रति क्विंटल किसानों को दिया जायेगा। कृषकों को खेती से आमदनी हो रही है जिसके आधार पर रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।
उद्योग मंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के साथ-साथ लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित भी किया जा रहा है। उज्ज्वला योजना से महिलाओं को धुएं से निजात मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों को पक्के आवास की सुविधा प्रदान की गई है। उद्योग मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना से हर गरीब परिवार को बिजली का कनेक्शन मुफ्त में प्रदाय किया जा रहा है। गरीबों को दो सौ रूपये प्रति महीने बिजली का बिल भी निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली का उत्पादन 19 हजार मेगावाट है जबकि आवश्यकता 12 हजार मेगावाट की है। शेष बिजली दूसरे प्रदेशों को भी दी जा रही है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि विकास के कार्यों और जन कल्याणकारी योजनाओं से रीवा को हिन्दुस्तान का अग्रणी जिला बनाना है। उन्होंने आगामी एक अप्रैल से शुरू हो रहे असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के विषय में भी आमजनों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके तहत किसी भी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु होने पर चार लाख रूपये की सहायता राशि शासन द्वारा प्रदान की जायेगी। जबकि बीमारी से मृत्यु होने पर दो लाख रूपये की सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी। उद्योग मंत्री ने कहा कि लोगों को इन जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये उन्हें जागरूक किया जायेगा जिससे वे योजनाओं को आसानी से समझ सकें और इनका लाभ ले सकें। उद्योग मंत्री ने कहा कि रौसर में विकास के कार्य कराकर इसे आदर्श ग्राम बनाया जायेगा। कार्यक्रम को रीवा जनपद अध्यक्ष के पी त्रिपाठी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष माया सिंह, विंध्य विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष विमलेश मिश्रा, प्रज्ञा त्रिपाठी ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में उर्मिला सिंह दुबे, कल्पना श्रीवास्तव, सरस्वती गुप्ता, रीता पाण्डेय, प्रेम प्रकाश पाण्डेय, साबिर खान, राघवेन्द्र तिवारी, रौसर ग्राम पंचायत की सरपंच ऊषा शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *