इंदौर तथा आसपास के क्षेत्रों को मिली रेलवे संबंधी अनेक सौगातें

रेलवे विकास के क्षेत्र में आज मालवांचल के लिये विशेष दिन रहा। लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और सहकारिता न्याय तथा अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत ने इंदौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेलवे के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। अतिथियों ने इंदौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण कार्य और लक्ष्मीबाई नगर-रतलाम रेलवे लाइन विद्युतीकरण कार्य की आधारशिला रखी। साथ ही डॉ. अम्बेडकर नगर स्टेशन महू में कोचिंग कॉम्पलेक्स, सोलर प्लांट, इंदौर के रेलवे स्टेशन पर दो एस्केलेटर तथा दो लिफ्ट और एलईडी प्रकाश व्यवस्था कार्य के लोकार्पण एवं शिलान्यास भी हुए।लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने कहा कि इंदौर तथा मालवा क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिये केन्द्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इससे मालवा सहित पूरे प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रेलवे सुविधाएँ बढ़ने से मालवांचल में पर्यटन का विस्तार होगा और उद्योग-निवेश बढ़ेगा। महू पर स्टेशन बनने से गाड़ियों का विस्तार होने की संभावना बनेगी। भारत सरकार द्वारा हर साल रेलवे निवेश की राशि बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इंदौर-मनवाड़ रेलवे लाइन का काम भी जल्द शुरू होगा।

रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने घोषणाएँ करते हुए कहा कि रतलाम से डेमू ट्रेन अब सुबह साढ़े 5 बजे की जगह साढ़े 6 बजे चलाई जायेगी। इस ट्रेन में 8 कोच की जगह 12 कोच किये जाएंगे। ग्वालियर से इन्दौर तक चलने वाली ट्रेन रतलाम तक चलाने का निर्णय भी लिया गया है। इन्दौर से पूना जाने वाली ट्रेन खाचरौद स्टेशन पर भी रूकेगी। इन्दौर से रतलाम होकर दिल्ली जाने वाली स्पेशल ट्रेन पूरे वर्ष नियमित रूप से सामान्य ट्रेन की तरह चलाने के प्रयास किये जाएंगे। इन्दौर से पटना तक चलने वाली ट्रेन सप्ताह में एक बार की जगह दो बार चलायी जाने का निर्णय लिया गया है। बैंगलोर से इन्दौर आने वाली, जयपुर से इन्दौर आने वाली, बरेली से इन्दौर आने वाली मालवा एक्सप्रेस ट्रेनें अम्बेडकर नगर महू तक चलाये जाने का निर्णय भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर की जन्म-स्थली अम्बेडकर नगर महू के रेलवे स्टेशन का विकास 30 करोड़ रूपये की राशि खर्च कर किया जायेगा। इस रेलवे स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया जायेगा। बाबा साहब अम्बेडकर के व्यक्तित्व तथा कृतित्व को चिरस्थायी बनाने के लिये अम्बेडकर नगर महू स्टेशन में संरचना बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। साथ ही अम्बेडकर नगर महू स्टेशन पर एस्केलेटर लिफ्ट लगाने, फुट ब्रिज बनाने सहित अन्य यात्री सुविधाओं का विकास किया जायेगा। उन्होंने घोषणा की कि राजवाड़े के स्वरूप में इन्दौर रेलवे स्टेशन का स्वरूप बनाया जायेगा। इसके लिये उन्होंने सुझाव भी आमंत्रित किये हैं।

कार्यक्रम में महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, इन्दौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी, सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, श्री चिंतामन मालवीय, विधायक सुश्री उषा ठाकुर, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री सुदर्शन गुप्ता, इंदौर नगर निगम के पूर्व सभापति श्री कैलाश शर्मा मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *