उद्दोग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने गरीब की बेटी के विवाह की चिंता को दूर किया है – उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजनान्तर्गत 275 जोड़ों का कराया गया विवाह

उद्योग, वाणिज्य एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि मध्यप्रदेश में एक ऐसी भी सरकार होगी जो गरीबों के बेटियों का विवाह करायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब की बेटी के विवाह की चिंता को दूर किया है। योजना के अन्तर्गत हर गरीब व्यक्ति अब अपनी बेटी की शादी बिना किसी बाधा के कर सकता है। मंत्री श्री शुक्ल माडल स्कूल के प्रांगण में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अन्तर्गत नि:शक्त जोड़ों के विवाह कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश भर में अब तक लगभग गरीब परिवार की पांच लाख बेटियों का विवाह संपन्न कराया गया है। रीवा में भी इस योजना के तहत सतत सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। गरीबों की भलाई के लिए शासन और प्रशासन द्वारा लगातार पहल की जा रही है। इसी कड़ी में उन्हें नाममात्र की कीमत पर चावल, गेंहू, नमक आदि उपलब्ध कराया जा रहा है। गरीबों के पास स्वयं का पक्का मकान हो इसके लिए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। जिसके तहत तेज गति से पक्के आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। उद्योग मंत्री ने शासन द्वारा किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का भी उल्लेख किया।

समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने विवाह के बंधन में बंधने वालेे 275 जोड़ों को अपना आशीर्वाद दिया। उन्होंने जोड़ों को बीस हजार रूपये का चेक और अन्य विवाह सामग्री भी प्रदान की। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जनपद और नगर पंचायतों के जोड़े भी शामिल रहे। उद्योग मंत्री ने मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजनान्तर्गत छात्रों को लैपटाप भी वितरित किया। इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, एसपी ललित शाक्यवार, जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, जनपद अध्यक्ष रीवा के पी त्रिपाठी, विन्ध्य विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष विमलेश मिश्रा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सुचिता तिर्की बेक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और अधिकारी व विवाह में बंधने वाले जोड़ों के परिजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *