स्वच्छता रैंकिंग में नगर निगम सतना देशभर में 9 वें स्थान पर

नगरीय विकास कार्यो मे भी अव्वल

सतना नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार देशभर में स्वच्छता रैंकिंग में 9 वें स्थान पर आ गया है। भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के कार्यक्रमो का संपादन नगर पालिक निगम द्वारा जनभागीदारी से हर वर्ग हर समुदाय को जोडकर किया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत शुक्रवार को सतना शहर में स्वच्छता दौड़ ‘‘क्लीन सतना ग्रीन सतना’’ की थीम को लेकर आयोजित की गई जिहस में नगर वासियो का भरपूर सहयोग रहा। नगर निगम सतना नगरीय विकास और नगरीय प्रशासन की अधोसरंचना तथा हितग्राहीमूलक योजनाओ मे भी अव्वल स्थान पर है।
नगर पालिक निगम सतना में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ए.एच.पी. घटक के तहत 2 हजार 446 हितग्राहियो को आवास की सुविधा प्रदान करने वर्तमान में 2 हजार 40 आवासो का निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। इसी प्रकार बी0एल0सी0 घटक के अंतर्गत योजना के हितग्राहियो को आवास बनाने के लिये दी जाने वाली ढाई लाख रूपये की सहायता से दो किष्तो का भुगतान प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियो को किया गया है। सतना नगर पालिक निगम द्वारा 126 करोड रूपये लागत की बृहद जलावर्द्ध्रन योजना का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जिसके माध्यम से नगर वासियो को नवीन नल कनेक्षन दिये जा रहे है तथा नगर की पेयजल की सतत् आपूर्ति के कार्य मे भी सहायता मिली है। अमृत योजना के तहत नगर के शेष भागो मे पाईप लाईन बिछाये जाने का कार्य निर्धारित कार्य अवधि से पूर्व मई माह तक पूर्ण हो जायेगा। इसके उपरांत नगर मे 24 घण्टे की पेयजल आपूर्ति होगी। नगर पालिक निगम क्षेत्रांतर्गत 210 करोड रूपये लागत की सीवर योजना का कार्य भी नगर के विभिन्न भागो मे कई टीमे लगाकर कराया जा रहा है। अमृत मिशन के अंतर्गत साढे सोलह करोड रूपये की लागत से स्टार्म वॉटर ड्रेन और 5 करोड़ की लागत से अमृत पार्क ग्रीन स्पेश डेव्हलपमेन्ट पार्क सौन्दर्यीकरण का कार्य भी कराया जा रहा है।
नगर पालिक निगम सतना द्वारा नगर के यातायात को सुगम बनाये जाने के लिये कोठी तिराहे एवं एयरस्ट्रिप के बगल से बस स्टैण्ड का निर्माण किया गया है तथा बस वर्तमान बस स्टैण्ड के समीप का अतिक्रमण हटाकर यात्रियो को सुविधा दी गई है। महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय उच्चतर कन्या विद्यालय की दीवाल से लगकर चल रही अवैध खोवा मण्डी को स्टेशन रोड के यातायात प्रभावित होने और विद्यालय की छात्राओ को असुविधा होने के फलस्वरूप यहां से हटाकर सुब्यवस्थित स्थान पर संचालित किया गया है। जिला अस्पताल के सामने उसकी बाउण्ड्री से लगकर किये गये ठेला और गुमटियो के अतिक्रमण से एम्बूलेंस एवं मरीजो के वाहन अस्पताल पहुँचने मे होने वाली असुविधा के दृष्टिगत समूचा अतिक्रमण हटाकर सुगम यातायात की ब्यवस्था की गई है।

जनभागीदारी से पार्को के विकास का नवाचार

नगर पालिक निगम सतना द्वारा शहर के जीर्ण शीर्ण पडे हुये पार्को और चौराहो को विकसित करने के उद्देश्य से आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल द्वारा नवाचार के रूप में एक दिन पार्क नामक अभिनव योजना प्रारंभ की गई है। इसके तहत एक दिन मे ही रातो रात जीर्ण शीर्ण पडे पार्को के सुधार और संधारण कार्य किया जाकर उन्हे विकसित किया गया है। वार्ड क्रमांक-26 के पार्क सहित पार्क के चौराहो का विकास और सौन्दर्यीकरण शहरवासियो के लिये आर्श्चय से कम नही है।

    प्रतिष्ठानो के सहयोग से ऐतिहासिक धरोहरो को सजोने का कार्य

नगर पालिक निगम सतना द्वारा सतना शहर के प्राचीन सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर के रूप मे विख्यात व्यंकटेश मंदिर एवं उसके परिसर को जनभागीदारी के माध्यम से नगर के प्रमुख औद्योगिक प्रतिष्ठानो सामाजिक संगठनो के समर्थन से कराया जा रहा है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने इस ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण धरोहर को एक पर्यटक स्थल का रूप देने की योजना बनाई है। जिसमें जिले के प्रमुख औद्योगिक सीमेन्ट संस्थानो ने भी अपने सी.एस.आर. मद से सहयोग करने की रूचि दिखाई है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के कार्य मे शहरवासियो की उत्साहपूर्वक भागीदारी

नगर पालिक निगम सतना द्वारा नगर के नागरिको को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और उनमे स्वच्छता का स्वभाव लाने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के कार्यक्रमो के आयोजन में शहरवासियो की उत्साहपूर्वक भागीदारी हासिल हो रही है। इन कार्यक्रम में नगर निगम के पार्षद एवं पदाधिकारीगण नागरिको विद्यार्थियो जनप्रतिनिधियो महिलाओ एवं अन्य सभी समाज के वर्गो को जोडकर प्रतिदिन नुक्कड नाटक का मंचन वालपेन्टिग संगोष्ठी आदि के कार्यक्रम किये जा रहे है। इसके साथ ही नागरिको से अपील की जा रही है कि स्वच्छता संबंधी शिकायते भारत सरकार द्वारा जारी किये गये स्वच्छता एप के माध्यम से करे।

जनसुनवाई के प्रभावी प्रयास

नगर पालिक निगम सतना में जनसुनवाई के निर्धारित दिवस मंगलवार को आयुक्त स्वयं अपने कार्यालय मे बैठकर आम शहरवासियो की शिकायते सुनती है और उनके तत्काल निराकरण का प्रयास भी किया जाता है। सफाई पेयजल विद्युत प्रकाश पात्रता पर्ची राशन वितरण पेंशन वितरण आदि जैसी आम शहरवासियो की समस्याओ का निराकरण गंभीरतापूर्वक किया जा रहा है। नगर पालिका निगम सतना द्वारा सड़क प्रकाश ब्यवस्था के लिये सामग्री का क्रय शासन द्वारा विहित प्रक्रिया के अनुसार किया जाकर तत्काल सुधार कार्य भी कराये जा रहे है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *