गुजरात चुनाव प्रचार मे प्रधानमंत्री मोदी की चुनावी रैलियां

गुजरात में चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर आतंरिक लोकतंत्र की हत्या और वंशवाद को बढ़ावा देने का लगाया आरोप। कांग्रेस ने राज्य में महिलाओं की स्थिति को लेकर भाजपा से पूछे सवाल। पीएम मोदी आज भी करेंगे राज्य में कई जनसभाएं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल गुजरात में कई रैलियों को संबोधित किया। भरूच, सुरेन्द्रनगर और राजकोट में रैलियों में प्रधानमंत्री ने जनता के साथ भाजपा के शासनकाल में राज्य के विकास को मिली रफ़्तार की बात की। सुरेंद्र नगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास आंतरिक लोकतंत्र न हो, वह जनता के लिए कैसे काम कर सकते हैं। पीएम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने गुजरात में लोगों को बांटकर भारी नुकसान पहुंचाया है।

भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा पिछले दो दशकों में किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि सौराष्‍ट्र में पानी की उपलब्‍धता में सुधार हुआ है, जिससे किसानों को खेती में बड़ी मदद मिली है। भरूच में चुनावी रैली में पीएम मोदी ने बुलेट ट्रेन को लेकर कांग्रेस को घेरने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि जो लोग बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध कर रहे हैं, उन्हें बैलगाड़ी से यात्रा करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के विकास में भेदभाव बरतने की बात को खारिज करते हुए कहा कि राज्य के मुस्लिम बहुल भरूच और कच्छ ऐसे जिले हैं जहां पर सबसे ज्यादा विकास हुआ है। प्रधानमंत्री आज भी राज्य में कई जगहों पर रैलियां करेंगे। रविवार को एक बार फ़िर गुजरात में तूफ़ानी प्रचार के लिए निकले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश साफ़ था – यूपी निकाय चुनावों में बीजेपी की सफलता स्पष्ट संकेत है कि जनता के मन में क्या है?

भरूच, सुरेन्दरनगर और राजकोट में विशाल जनसैलाब को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को निशाने पर लिया और कहा कि पार्टी सिर्फ़ बंटवारे की राजनीति करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भरूच और कच्छ ज़िलों में बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है, लेकिन कांग्रेस ने इन ज़िलों की हमेशा अनदेखी की, जबकि भाजपा के शासनकाल में ये दोनों राज्य में सबसे तेज़ी से विकास करने वाले ज़िले बने। उन्होंने कहा कि एक तरफ़ भाजपा समग्र और समावेशी विकास को केन्द्र में रखकर आगे बढ़ती है, कांग्रेस लोगों को बांट कर सिर्फ़ अपने फ़ायदे में व्यस्त रहती है।

सुरेन्दरनगर की जनसभा में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र की कमी पर भी निशाना साधा और कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बात करने वालों का ही कांग्रेस ने बहिष्कार कर दिया। प्रधानमंत्री ने इतिहास की याद दिलाते हुए कहा कि किस तरह सरदार पटेल को नज़रअंदाज़ कर जवाहर लाल नेहरू को देश का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया। आपातकाल के काले दौर को याद करते हुए प्रधानंमत्री मोदी ने कहा कि कैसे कांग्रेस ने लोकतंत्र गला घोंटा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के लोग उनके सम्मान को चुनौती देने वालों को कभी माफ़ नहीं करेंगे। अपने ख़िलाफ़ गधे वाली विपक्ष की टिप्पणी पर प्रधानमंत्री ने कहा कि गधा भी अपने मालिक के प्रति वफ़ादारी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि वे 125 करोड़ भारतीयों की सेवा के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। गुजरात में भाजपा के शासनकाल की उपलब्धियों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकारों के कामकाज ने विकास को सही रूप में परिभाषित किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भावनगर और भरूच के बीच रो-रो सेवा से न सिर्फ़ रोज़गार बढ़ेगा बल्कि औद्योगिक गतिविधियों को भी नई गति मिलेगी। नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से न सिर्फ़ इस क्षेत्र की सूरत बदल रही है बल्कि हज़ारों लोगों की ज़िंदगी में सकारात्मक बदलाव आए हैं। मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन हो, या फिर सागरमाला के तहत बंदरगाहों के विकास और उन्हें जोड़ने की परियोजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड हो, किसानों को ड्रिप सिंचाई के लिए प्रोत्साहित करने की योजना हो, दुग्ध उत्पादन और मत्स्य पालन उद्योग को तेज़ी हो या फिर राज्य में बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल मूर्ति – स्टेचू ऑफ यूनिटी, प्रधानमंत्री ने उन तमाम मुद्दों का ज़िक्र किया जो राज्य में विकास और गुजराती अस्मिता को नई ऊंचाई पर ले जाने की कहानी कह रहे हैं।

प्रधानमंत्री की रैलियों में न सिर्फ़ ज़बरदस्त भीड़ देखने को मिली बल्कि लोगों का उत्साह भी नए चरम पर था। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि भाजपा की प्राथमिकता सिर्फ विकास और जनहित है और इसी को मद्देनज़र रखकर पार्टी की सरकारें काम करती हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *