प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पीएम मोदी से मुलाकात की, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा भारत अमेरिकी सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने पर उनकी सोच पर बात हुई है।

आज दिल्ली का टाउनहाल युवाओं के जोश से गुलज़ार था, मौका था ओबामा फाउंडेशन का एक कार्यक्रम जिसमे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी शिरकत की और अपने विचार युवाओं के साथ साझा किए। इस मौके पर जहाँ ओबामा ने अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की सराहना की तो वहीं युवाओं का उत्साहवर्धन भी किया। ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

ओबामा फाउंडेशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इन दिनों भारत आए हुए हैं। इसी के तहत शुक्रवार को दिल्ली में टाउन हाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें देश भर के 300 युवाओं ने हिस्सा लिया और बराक ओबामा से अपने विचार साझा किये। ओबामा ने अपनी बातों की शुरुआत हिंदी में की और कहा बहुत धन्यवाद। उन्होंने कहा कि मैं इस देश में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने वाला पहला अमेरिकी राष्ट्रपति था। उन्होंने ये भी कहा कि आज अमेरिका में लाखों भारतीय हैं और वहां की इकोनॉमी ही नहीं बल्कि हर सेक्टर में योगदान दे रहे हैं।

युवाओं से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आज के युवा ही भविष्य तय करेंगे। टाउनहॉल में सवाल जवाब के दौर में दिल्ली यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा के सवाल पर ओबामा ने कहा कि किसी भी देश में स्वस्थ बच्चे बेहतर भविष्य का संकेत हैं। एक इंजीनियरिंग के छात्र ने तकनीक के और बेहतर प्रयोग के बारे में पूछा तो ओबामा ने कहा कि कैसे गुड गवर्नेंस से लेकर शिक्षा और कुशल नेतृत्व तक में तकनीक का बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

दरअसल इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 8 हजार से ज्यादा लोगों के आवेदन आए थे लेकिन कुछ ही लोगों का चयन हो सका। इससे पहले बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। दोनों ही नेताओं की दोस्ती जगजाहिर है। जब ओबामा राष्ट्रपति थे तब अपने भारत दौरे के दौरान पीएम मोदी और ओबामा ने रेडियो पर भी अपनी बातें रखी थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *