प्रधानमंत्री की गुजरात में चुनावी रैली, चढ़ा सियासी पारा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां की। चार चुनावी रैलियों के ज़रिए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को कई मुद्दों पर जमकर घेरा। उन्होने कांग्रेस पर भेदभाव के साथ राजनीति करने का भी आरोप लगाया।

गुजरात के चुनावी माहौल में प्रधानमंत्री की रैलियों ने सियासी पारा एक बार फिर चढ़ा दिया। इन रैलीयों को राज्य की 24 विधानसभा सीटों के मतदाताओं से सीधा जनसंपर्क माना जा रहा है। मोरबी में जमा भीड़ के बीच पीएम मोदी ने गुजरात में अपनी चुनावी रैलियों का दूसरा दौर शुरू किया।

गुजरात में पहले दौर का चुनाव सौराष्ट्र के इलाक़े में होना है वज़ह यही है कि पीएम मोदी ने मोरबी, प्राची, पालीटाना, नवासारी  में रैलियां कीं। इन रैलीयों के ज़रिए एक तरफ कांग्रेस तो निशाने पर था ही साथ ही पीएम ने राज्य के लिए सतत विकास के भाजपा प्रयासों को भी रखा।

सौराष्ट्र के मोरबी इलाक़े में प्रधानमंत्री मोदी ने 1979 में मच्छू बांध टूटने से आई तबाही का ज़िक्र किया। कांग्रेस और ख़ासकर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की अनदेखी पर चुटकी लेते हुए कहा कि दुख कि घड़ी में वे लोगों के दुख से कहीं ज़्यादा मोरबी से उठती बदबू से दुखी थीँ।

पीएम मोदी ने कांग्रेस की पूर्ववर्ती केंद्र और राज्य सरकारों को आड़े हाथों लिया। उन्होने कहा कि विकास भाजपा के लिए सिर्फ चुनावी मुद्दा नहीं है। जबकि कांग्रेस ने राज्य में पानी जैसी जीवन की ज़रूरतों को भी राजनीति के कुचक्र में घेरे रखा।

सौराष्ट्र की चुनावी बारिश में लोगों के हाथ मुद्दों की कोई कमी नहीं दिखी। प्राची की रैली में गरजते हुए पीएम मोदी ने सोमनाथ मंदिर के पुर्ननिर्माण पर पूर्व पीएम नेहरू पर और पटेल की रस्साकशी को लोगों के सामने रखा।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में भी लिखा कि जो ये हैरान करने वाली बात है कि जिन लोगों के पूर्वजों ने मंदिर निर्माण का विरोध किया वही लोग अब वहां मत्था टेकने जा रहे हैं। साथ ही उन्होने कांग्रेस पर जातिगत राजनीति करने और ओबीसी के अधिकारों को कुचलने का भी आरोप लगाया।

पालीटाना भावनगर की चुनावी रैली में बदले और तीखे तेवरों के साथ पीएम ने देश में जड़े जमाऐ बैठे भ्रष्टाचार के लिए कांग्रेस की नीतियों को ज़िम्मेदार ठहराया। साथ पीएम ने कहा कि उनकी सरकार लगातार ऐसे क़दम उठा रही है जिससे जमाखोरी और भ्रष्ट तंत्र से लोगों को निताज मिले। उन्होने कहा कि अब हालात बदलने लगे हैं।

प्रधानमंत्री ने नवासारी में चुनावी रैली में चुनाव के बहाने एक फिर कांग्रेस पर तंज कसा। उन्होने का कहा कि उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव हैं गुजरात में भी चुनाव हैं पीएम ने दावा कि ये दोनों ही लोकतांत्रिक चुनाव भाजपा ज़रूर जीतेगी। साथ ही कहा कि चुनाव कांग्रेस पार्टी में भी है और वहां सिर्फ एक व्यक्ति ही चुनाव जीतेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर मुद्दे के लिए कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराया। उन्होने कहा कि सेना के सर्जिकल स्ट्राइक और डोकलाम जैसे मुद्दों पर कांग्रेस संदेह कर मनोबल को तोड़ने का काम कर रही है। साथ ही श्रीलंका से मछुआरों की वापसी के लिए मौजूदा सरकार की नीतियों को श्रेय दिया।

गीर-सोमनाथ कोली और किसानों का गढ़ है तो वहीं अमरेली,जूनागढ़ में पाटीदारों और ओबीसी वर्ग बड़ी तादाद में हैं। सौराष्ट्र में भाजपा ने 48 सीटों में से 30 सीटों पर 2012 में जीत दर्ज की थी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *