उद्दोग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने पेयजल की आपूर्ति के लिये बनी टंकियों का किया लोकार्पण

उद्योग मंत्री श्री  राजेन्द्र शुक्ल ने शहर के अनंतपुर और अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय परिसर में मीठे और शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिये बनी टंकियों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वार्ड और घर में मीठा पानी पहुंचाया जायेगा। नागरिकों को मीठा पेयजल उपलब्ध करना उनकी प्राथमिकताओं में हैं। इसके लिये धन की कमी नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि नगरवासियों को आसानी से शुद्ध व मीठा पेयजल उपलब्ध हो इसके लिये अब तक 102 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में गायत्री नगर, सुन्दर नगर सहित अन्य वार्डों में भी मीठे पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश दिये कि वे सतत मानीटरिंग करें की लोगों को मीठा पेयजल उपलब्ध हो रहा है या नहीं तथा इसकी रिपोर्ट भी दें।
उद्योग मंत्री ने बताया कि इस टंकी का निर्माण होने से कैलाशपुरी, डोंगरा, निधि हॉस्टल, चिल्ड्रेन एकेडमी, काशी नगर, मोराई, कुबेर तालाब, पुरानी बस्ती कोलान, शिवबालक नगर, गोविन्द नगर, अनन्तपुर, जनता कालेज रोड, परशुराम नगर, अरूण नगर क्षेत्र में मीठे जल की आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में टंकी का लोकार्पण करते हुये कहा कि अब विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों, हास्टल में रहने वाले छात्रों सहित लगभग एक सौ मकानों को मीठा पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उद्योग मंत्री ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय टंकी में आजीवन मुफ्त पानी प्रदाय किया जायेगा।
लोकार्पण समारोह में महापौर ममता गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि इन टंकियों के माध्यम से लोगों के घरों तक पानी आसानी से पहुंच सकेगा जिसकी उन्हें लम्बे समय से प्रतीक्षा थी।
नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार सुमन ने जानकारी देते हुये बताया कि अनंतपुर टंकी को नये फिल्टर प्लांट से भरा जायेगा। इसकी क्षमता 15 लाख लीटर है तथा स्टेजिंग 20 मीटर है। इस टंकी का निर्माण लगभग दो करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इसके बनने से 40 कि.मी. क्षेत्र में पानी पहुंचाया जा सकेगा जिससे लगभग बीस हजार जनसंख्या लाभान्वित होगी। वहीं विश्वविद्यालय में बनायी गई टंकी को भरने के लिये मेन रोड से 825 मीटर पाइप लाइन बिछाई गई है। जिसमें लगभग 16 लाख रूपये की राशि व्यय हुई है। विश्वविद्यालय की टंकी को प्रतिदिन दो बार भर जायेगा। जिससे विश्वविद्यालय प्रबंधन आवश्यकतानुसार, विश्वविद्यालय परिसर में पेयजल का वितरण कर सकेगा।
इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, पार्षदगण, प्रभारी कुलपति ए के श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार आनन्द कुमार काम्बले,वरिष्ठ पत्रकार  अजय  नारायण त्रिपाठी ,      विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, सम्पत्ति अधिकारी अरूण मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *