आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी

फिलीपींस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वी एशिया और आसियान व्यापार शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेरते और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता।

फिलीपींस की राजधानी मनीला में आसियान के 31वें शिखर सम्मेलन की शुरूआत हुई। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। आसियान दक्षिण पूर्व एशिया के 10 प्रभावशाली देशों का समूह है।

इसका वार्षिक शिखर सम्मेलन उस वक्त हो रहा है जब विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन आक्रामक रवैया अपनाए हुए है और उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों के कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। ये दोनों मुद्दे आसियान शिखर बैठक की चर्चा के दौरान प्रमुखता से उठ सकते हैं। तीन दिवसीय फिलीपींस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का भी दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम, रिज़िल्यन्ट राइस फिल्ड लैबोरेट्री का उद्घाटन करने के साथ ही वरिष्ठ वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे।

फिलीपींस की तीन दिवसीय यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ओर जहां कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे वहीं वे लोस बानोस स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का दौरा भी करेंगे। प्रधानमंत्री का इस दौरान रिज़िल्यन्ट राइस फिल्ड लैबोरेट्री का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। चावल अनुसंधान के क्षेत्र में यह विश्व के सबसे बड़े और पुराने संस्थानों में से एक है। साल 1960 में स्थापित इस संस्थान में भारतीय वैज्ञानिक भी अच्छी तदाद में काम करते हैं और उनका कहना है कि इसके जरिए भारतीय किसानों को हर प्रकार के मौसम में उन्नत किस्म के चावल पैदा करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संस्थान में ही स्थित चावल के ज़ीन बैंक का भी दौरा करेंगे। पूर्व राष्ट्रपति डाक्टर अब्दुल कलाम भी साल 2006 में यहां का दौरा कर चुके हैं। बैंक में चावल की करीब एक लाख 25 हज़ार से ज्यादा किस्मों को रखा गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *