लुकास-न्यूले, जर्मनी के सहयोग से क्रिस्प में खुली इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स लैब

लुकास-न्यूले, जर्मनी एवं एचआरवेयर कंसल्टिंग सर्विसेस, यूएई के सहयोग से क्रिस्प में आधुनिक इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स लैब की स्थापना की गई है। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने इस लैब का शुभारंभ किया। लैब में इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेकाट्रॉनिक्स, टेली-कम्युनिकेशन और ऑटोमेशन के संबंध में प्रशिक्षण देने के साथ ही परियोजनाएँ भी बनाई जाएंगी।

श्री जोशी ने कहा कि जर्मन ट्रेनिंग मॉड्यूल का सरलीकरण करें जिससे यहाँ के बच्चे बेहतर प्रशिक्षण ले सकें। उन्होंने कहा कि जर्मनी का भारत से स्वतंत्रता संग्राम के समय से संबंध रहा है। श्री जोशी ने कहा कि जर्मन तकनीक का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रस्ताव तैयार करें।

प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा श्री संजय बंधोपाध्याय ने कहा कि युवाओं का स्किल डेव्हलपमेंट सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना और कौशल्या योजना में 4 लाख 50 हजार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य है। श्री बंदोपाध्याय ने कहा कि विभिन्न कम्पनियों के साथ फ्लेक्सी एमओयू किए गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के बेहतर माहौल का लाभ जर्मनी को भी मिलेगा।

लुकास-न्यूले के मैनेजिंग डॉयरेक्टर श्री क्रिश्चियन स्टैब श्मिट ने प्रजेंटेशन के माध्यम से लैब की कार्य-प्रणाली बताई। उन्होंने कहा कि लैब में प्रशिक्षण की आधुनिकतम तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षणार्थियों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। उन्हें हर स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी।

क्रिस्प के सीईओ श्री मुकेश शर्मा ने बताया कि लैब की स्थापना का उद्देश्य प्रदेश में तकनीकी, व्यावसायिक और उन्नत शिक्षा से संबंधित गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देना है। लैब इंजीनियरिंग और तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में शोध क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी। एचआरवेयर के कंसलटेंट श्री शहजाद खान ने भी विचार व्यक्त किए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *