मुख्यमंत्री श्री चौहान से महाराष्ट्र के पत्रकार दल ने की भेंट

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज महाराष्ट्र से आये पत्रकारों के 17 सदस्यीय दल ने मंत्रालय में भेंट की। श्री चौहान ने पत्रकारों का स्वागत करते हुये उनसे प्रदेश में कृषि, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में क्रियान्वित योजनाओं के क्रियान्वयन से समाज में आए बदलाव और विकास पर चर्चा की।

श्री चौहान ने पत्रकारों को बताया कि राज्य सरकार किसानों कि आय दोगुना करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए लगातार कार्य जारी है। सिंचाई सुविधाएँ बढ़ने के परिणामस्वरूप कृषि उत्पादन बढा़ है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि कृषि के क्षेत्र में राज्य सरकार की 5 प्राथमिकतायें हैं। राज्य सरकार लागत में कमी, उत्पादन में वृद्वि, उत्पाद का उचित मूल्य, फसल खराब होने पर फसल बीमा का लाभ अथवा क्षतिपूर्ति और फसलों के विविधिकरण पर विशेष ध्यान दे रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में औद्यौगिक विकास की योजनाओं की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि पर्याप्त कृषि उत्पादन के परिणामस्वरूप खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में टेक्सटाइल, आटोमोबाइल, फार्मा तथा आई.टी के क्षेत्र में निवेश लगातार बढ़ रहा है। श्री चौहान ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना सहित कुटीर तथा लघु उद्योगों की सहायता के लिए संचालित योजनाओं के भी सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

महाराष्ट्र से आये पत्रकार दल ने प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं,कानून व्यवस्था, लोक सेवा गारंटी अधिनियम तथा समाधान आनलाईन की जानकारी भी प्राप्त की। पत्रकारों के दल ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को महाराष्ट्र में क्रियान्वित योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित मुद्रित सामग्री भेंट की।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव जनसम्पर्क श्री एस.के. मिश्रा, आयुक्त जनसम्पर्क श्री अनुपम राजन तथा अपर सचिव डॉ. एच.एल. चौधरी उपस्थित थे।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *