उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के मुख्य आतिथ्य मे विन्ध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा सदस्यों का शपथग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ

विन्ध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व सदस्य का शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह ने उपाध्यक्ष द्वय श्रीमती विमलेश मिश्रा एवं श्री रामदास पुरी सहित सदस्यों सर्वश्री गिरीश गौतम विधायक देवतालाब, दिव्यराज सिंह विधायक सिरमौर, श्रीमती प्रमिला सिंह विधायक जयसिंह नगर, रामकृपाल पटेल, योगेन्द्र चतुर्वेदी, आशुतोष अग्रवाल, को शपथ दिलायी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र को विकसित व देश का सबसे उन्नतशील क्षेत्र बनाने में विन्ध्य विकास प्राधिकरण अपनी भूमिका का निर्वहन करेगा। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं में अधिक से अधिक व्यक्तियों की भागेदारी सुनिश्चित कराते हुए अपनी प्राचीन संस्कृति, कला व परंपराओं को संरक्षित एवं संवर्धित करने में विन्ध्य विकास प्राधिकरण कार्य करे ताकि आने वाली पीढ़ी को विन्ध्य की धरोहरों को सजे संवरे रूप में सौंपा जा सके व हमारा विन्ध्य सम्मान जनक स्थान में पहुंचे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि सिंचाई, सड़कों के संसाधन मुहैया कराकर इस अंचल को विकास के उच्च पायदान पर स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। पर्यटन के क्षेत्र में भी विन्ध्य किसी से कम नहीं रहेगा। विन्ध्य की अधोसंरचनाओं को विश्वस्तरीय बनाकर पिछड़ेपन को दूर करते हुए रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराये जा रहे हैं ताकि यह क्षेत्र किसी भी मायने में किसी से कम न रहे। उन्होंने प्राधिकरण के सभी सदस्यों से समवेत होकर विन्ध्य विकास में सहभागी बनने का आह्वान किया। इस अवसर पर विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह ने कहा कि प्रदेश को ऊंचाईयों तक ले जाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जी द्वारा प्राधिकरण के माध्यम से जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है उसे वह सभी के सहयोग से पूरा करेंगे ताकि विन्ध्य अपने प्रदेश व देश में अलग स्थान बना सके।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक गिरीश गौतम ने विकास की गति को तेज करने व सामाजिक एवं आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने के उद्देश्य से गठित विन्ध्य विकास प्राधिकरण के माध्यम से ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक व साहित्यिक विरासत को बचाने हेतु आगे आने का आह्वान किया। विधायक दिव्यराज सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि विन्ध्य प्रदेश को मिलने वाली रायल्टी में विन्ध्य से सबसे ज्यादा राशि प्राप्त होती है अतः इस क्षेत्र के विकास हेतु विशेष पैकेज प्रदाय किया जाय ताकि अच्छे ढंग से विकास के कार्य हो सकें। महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि कार्यों व शक्तियों के विकेन्द्रीकरण  उद्देश्य से गठित प्राधिकरण प्रधानमंत्री जी के संकल्प से सिद्धि अभियान को मूर्त रूप देने में अपनी भूमिका का निर्वहन करेगा।
उपाध्यक्ष रामदास पुरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विन्ध्य विकास के लिये मनोयोग से सतत कार्य करने की वचनबद्धता दोहराई। कार्यकम की संयोजक एवं विन्ध्य विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष श्रीमती विमलेश मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विन्ध्य विकास प्राधिकरण के माध्यम से उन्हें विन्ध्य के विकास हेतु जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है उसका वह निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगी। उन्होंने विकास में सहभागिता की अपनी वचनबद्धता दोहराई। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन करते हुए विन्ध्य विकास प्राधिकरण के सीईओ संयुक्त आयुक्त राकेश शुक्ला ने प्राधिकरण के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर महिला एवं बाल संरक्षण आयोग की सदस्य अंजू मिश्रा, बुद्धसेन पटेल सहित चन्द्रिका प्रसाद चन्द्र, देवेन्द्र पाण्डेय वेधड़क एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, स्थानीयजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिवशंकर त्रिपाठी शिवाला ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *