सच होगा बुलेट ट्रेन का सपना, मोदी-आबे रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुजरात में अहमदाबाद मुम्बई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 2023 में ये परियोजना पूरी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुजरात में गुरूवार को अहमदाबाद मुम्बई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 2023 में ये परियोजना पूरी होगी। परियोजना के धरातल में उतरने के साथ ही मुम्बई से अहमदाबाद की दूरी मात्र 2 घन्टें में ही पूरी की जा सकेगी। जापान के प्रधानमंत्री कल 2 दिन के भारत दौरे पर आ रहे है। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा बुलेट ट्रेन सबके लिए किफायती होगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 14 सितंबर को गुजरात के शहर में प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल नेटवर्क की आधारशिला रखेंगे. बुलेट ट्रेन के रूप में प्रचलित इस हाई स्पीड रेल नेटवर्क के जरिए एक ट्रेन में 750 यात्री सवारी कर सकते हैं. यह हाई स्पीड रेल नेटवर्क शुरू होने के बाद अहमदाबाद से मुंबई के बीच यात्रा का समय सात घंटे से घटकर से तीन घंटे रह जाएगा.

परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रूपये खर्च आने का अनुमान है, जिसमें जापान आंशिक रूप से वित्तीय मदद कर रहा है.

अहमदाबाद से मुंबई के बीच इस हाई स्पीड रेल नेटवर्क को पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है. हालांकि अधिकारियों के अनुसार, सरकार समयसीमा घटा कर वर्ष 2022 भी कर सकती है. इस हाई स्पीड रेलमार्ग में 12 रेलवे स्टेशन प्रस्तावित हैं. प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेन सिर्फ 165 सेकेंड के लिए रुकेगी.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *