लखनऊ मेट्रो को गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी

नवाबों के शहर लखनऊ में मेट्रो का उद्घाटन हो गया, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाई। पहले चरण में ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो चलेगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोगों को कल मेट्रो रेल के रूप में एक तोहफा मिला है। यानि कल से लखनऊ मैट्रो रेल की शुरुआत हो गई। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिहं और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मेट्रो रेल की परिचालन से सड़कों पर यातायात में कमी होगी, और लोगों को आने जाने में भी सुविधा होगी। हालांकि जनता के लिए मेट्रो सेवा कल से शुरु होगी।

परियोजना के पहले चरण के तहत मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलायी जा रही है, यह दूरी करीब साढ़े आठ किलोमीटर है। यह सेवा सुबह छह बजे से रात दस बजे तक जनता के लिए उपलब्ध होगी।

राज्य सरकार ने कई अन्य शहरों के लिए भी ऐसी ही योजना तैयार किया है। लखनऊ मैट्रो के लिए केंद्र सरकार ने ही अधिकांश धन मुहैया कराया है।

मेट्रो की शुरूआत होने से लखनउु की सडकों पर यातायात का दबाव कम होगी और लोगों को आनेजाने में सुविधा होगी। राज्य सरकार कई अन्य शहरों के लिए भी ऐसी ही योजना तैयार कर रही है।

लखनऊ मैट्रो के लिए केंद्र सरकार ने ही अधिकांश धन मुहैया कराया है। केन्द्र ने हाल ही में नयी मेट्रो रेल नीति को मंजूरी दी है, जिसके तहत ऐसी परियोजनाओं में निजी निवेश की व्यवस्था है ताकि भावी मेट्रो परियोजनाओं में और तेजी लायी जा सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *