मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वर्ष 2016 के शासकीय केलेण्डर एवं डायरी का विमोचन

cm calender1cm calender3

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश शासन के वर्ष 2016 के केलेण्‍डर एवं डायरी का विमोचन किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक परंपरा एवं प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। केलेण्‍डर में मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विविधताओं को संजोये हुए स्मारक तथा प्राकृतिक सौंदर्य की छटाओं के आकर्षक छायाचित्र शामिल किये गये हैं।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, प्रमुख सचिव राजस्व श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस.के. मिश्रा, सचिव राजस्व श्री जी.पी. श्रीवास्तव, आयुक्त जनसंपर्क श्री अनुपम राजन आदि अधिकारी उपस्थित थे।

केलेण्‍डर में उज्जैन का सिंहस्थ महापर्व 2016, 11वीं सदी ई. में निर्मित ग्यारसपुर का हिन्डोला तोरण द्वार, 15वीं सदी का चन्देरी का बादल दरवाजा, 16वीं से 18वीं सदी के बीच बनी ओरछा की छत्रियाँ, उदयगिरि की वराह प्रतिमा, 17वीं-18वीं सदी में निर्मित भोपाल का इस्लामनगर, उज्जैन के महाकाल के रूप में शिव का ज्योतिर्लिंग एवं भस्म आरती, भील जनजाति का भगोरिया पर्व, बाँधवगढ़ उमरिया के गहन वनों के बीच स्थित 5वीं-6वीं ई. की शेषशायी विष्णु की अदभुत प्रतिमा, वन एवं राष्ट्रीय पक्षी मोर का सौंदर्य, सोनागिरि के जैन धर्म की परंपरा के मंदिर तथा रीवा-सीधी के वनों के सफेद शेर सहित पर्यटक-स्थलों की आकर्षक छवि
शामिल हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *