मुख्यमंत्री श्री चौहान बच्चों को बताएंगे व्यक्तित्व विकास के मंत्र

आकाशवाणी और दूरदर्शन से मुख्यमंत्री के उदबोधन का सीधा प्रसारण
एक लाख से अधिक शालाओं में आएंगे दो लाख से अधिक वॉलेन्टियर्स

‘मिल-बाँचे मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम अंतर्गत 26 अगस्त को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में बच्चों से संवाद करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मेनिट परिसर में शासकीय माध्यमिक शाला में बच्चों के बीच पुस्तक के अंशों का वाचन कर बच्चों को पठन क्षमता के विकास के लिए प्रेरित करेंगे, उन्हें व्यक्तित्व विकास का मंत्र बताएंगे। राज्य मंत्रि-परिषद के सदस्य तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी शालाओं में बच्चों के बीच उपस्थित रहेंगे और बच्चों से उनके समग्र विकास हेतु संवाद करेंगे।

‘मिल-बाँचे मध्यप्रदेश’ का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में समन्वय भवन में आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन से पूर्वान्ह 11:45 बजे से अपरान्ह 12:30 बजे तक होगा। इसके माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश के 1 लाख 12 हज़ार से अधिक स्कूलों में उपस्थित बच्चों, शाला प्रबंधन समितियों के सदस्यों, कार्यक्रम के वॉलंटियर्स और शिक्षकों को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान इस अवसर पर गणित और साइंस ओलंपियाड तथा राज्य स्तरीय कहानी उत्सव के विजेता बच्चों को सम्मानित भी करेंगे। इसी दौरान मुख्यमंत्री शासकीय विद्यालयों में जन-सहयोग की परिकल्पना से प्रारंभ की जा रही ”प्रणाम पाठशाला : विद्यालय उपहार योजना” के पोर्टल का लोकार्पण, खेल प्रोजेक्ट (KHEL= knowledge Hub for e-learning) का शुभारंभ तथा राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रारंभ की जा रही ”गुल्लक” बाल-पत्रिका का विमोचन करेंगे। इस अवसर पर शिक्षक और विद्यार्थियों द्वारा स्वमूल्याकंन कर योजनाबद्ध तरीकों से शाला उन्नयन के लिए संचालित ”शाला सिद्धि-हमारी शाला ऐसी हो” कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित शालाओं के विद्यार्थियों द्वारा मुख्यमंत्री को अपनी शाला के उन्नयन का संकल्प भी सौंपा जायेगा।

उल्लेखनीय है कि, ”मिल-बाँचे मध्यप्रदेश” कार्यक्रम अंतर्गत 2 लाख 15 हज़ार से अधिक नागरिकों ने अपना पंजीयन कराया है। इनमें जन-प्रतिनिधि, युवा, गृहणियां, व्यवसायी, डाक्टर, इंजीनियर, खिलाडी, सैन्य अधिकारी, शासकीय सेवक एवं अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। इस अभिनव कार्यक्रम के तहत 26 अगस्त को पंजीकृत व्यक्ति प्रदेश की शासकीय प्राथमिक/माध्यमिक शाला में जाकर बच्चों को पाठ्य-पुस्तक के साथ ही अन्य रुचिकर पुस्तकें भी पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। खेल, साहित्य तथा सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ बच्चों के समग्र विकास हेतु उन्हें अभिप्रेरित करेगें। इस अवसर पर बच्चों के साथ शैक्षणिक संवाद का कार्यक्रम भी होगा।

‘मिल-बाँचे मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम से जुड़े लोगों में हर वर्ग के लोग शामिल हैं। कोई अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय खिलाडी हैं, कोई पदमश्री से विभूषित हैं, कोई कॉलेज के विद्यार्थी हैं। इनमें लगभग 24,787 युवा विद्यार्थियों के साथ ही 7,350 गृहिणियां, 950 मीडिया मित्र, 1027 इंजीनियर्स, 986 डाक्टर्स, 861 अधिवक्तागण, 392 खिलाडी, 3,217 स्वयंसेवी संगठन, 4,904 सेवानिवृत्त, 35,317 निजी क्षेत्र के लोग 53,013 व्यवसायी एवं अन्य तथा 24,459 जन प्रतिनिधि एवं 52,209 शासकीय सेवक शामिल हैं। कुल शामिलों में 1,70,486 पुरुष एवं 44,734 महिलाएं हैं। लगभग 33 हज़ार से अधिक व्यक्तियों ने नियमित रुप से स्कूलों में जाकर बच्चों के व्यक्तित्व विकास में योगदान देने के लिए इच्छा व्यक्त की है। लगभग 30 हज़ार नागरिक विद्यालयों को उपहार स्वरुप उनकी आवश्यकता की विभिन्न सामग्री प्रदान करने के लिए भी आगे आये हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *