न्यू इंडिया के लिए मिशन मोड पर काम करें राज्य: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर ‘न्यू इंडिया’ को हक़ीक़त बनाने के लिए विस्तृत चर्चा की। पीएम ने राज्यों से मिशन मोड में काम करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री हर तीन महीने में न्यू इंडिया पर राज्यों की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। बीजेपी शासित राज्यों से कहा गया है कि वो किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने, डिजिटल इंडिया के सपने के साथ मोदी सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं को ज़मीनी स्तर पर और बेहतर तरीके से अमल में लाना सुनिश्चित करें, जिससे जनता को इन योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सके। बैठक में ये भी बताया गया कि पार्टी, कांग्रेस के ओबीसी विरोधी और गरीब विरोधी चेहरे को उजागर करने के लिए अभियान चलाए।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के विकास कार्यों को जनता तक पहुंचाने और अब तक के कामों की प्रगति की जायजा लेने के लिए दिल्ली में बीजेपी ऑफिस में हुआ मंथन। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पहुंचे। सत्‍ता में आने के बाद पीएम मोदी की मुख्‍यमंत्रियों के साथ यह तीसरी बैठक है।
बैठक में मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं खासकर गरीब कल्याण की योजनाओं के जमीनी स्तर पर असर और आम जनता के जीवन मे आ रहे बदलाव को लेकर मुख्यमंत्रियों से फीडबैक लिया गया। केंद्र सरकार की 17 योजनाओं विशेष तौर पर सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं पर समीक्षा बैठक में जो रहा। राज्यों की सफल योजनाओं पर भी चर्चा हुई।
बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मणिपुर के सीएम विरेंद्र सिंह, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर शामिल हुए। इलके अलावा बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी पहुंचे। साथ ही केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी बैठक में मौजूद रहे।
माना जा रहा है कि बैठक में 2019 के चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति भी बन सकती है। दरअसल पिछले हफ्ते भी अमित शाह ने सरकार के कुछ बड़े मंत्रियों की बैठक की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी नेता उन 120 लोकसभा सीटों पर विशेष ध्यान दें, जहां बीजेपी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। इसके अलावा उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *