बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, पुलिस ने 4 आतंकियों को मार गिराया

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। आतंकियों ने एक शहर के एक बेहद व्यस्त इलाके में तेज रफ्तार वैन से वहां मौजूद लोगों को कुचल दिया। इसके अलावा केम्ब्रिल्स में पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 4 आतंकियों को मार गिराया।

आतंकवाद से फिर दहला उठा यूरोप। स्पेन के बार्सिलोना में कल शाम हुए आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। आतंकियों ने एक शहर के एक बेहद व्यस्त इलाके में तेज रफ्तार वैन से वहां मौजूद लोगों को कुचल दिया। आईएस ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है। रामब्लास टूरिस्ट एरिया में एक वैन लेकर घुसे आतंकियों ने लोगों को रौंद डाला। वैन ने उन लोगों को भी निशाना बनाया जो फुटपाथ पर चल रहे थे।

हमले के बाद कई लोग सड़क पर गिरे हुए दिखे। घटना के बाद फौरन ही एंबुलेंस और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंच गई। घायलों को फौरन अस्पताल पहुंचाया गया। बार्सिलोना पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। कैटेलान पुलिस ने इस मामले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है।

एक संदिग्ध की पहचान ड्रिस ओउकाबीर के तौर पर की गई है, जो मोरक्को का रहने वाला है। वैन के चालक की तलाश अभी जारी है। चश्मदीदों का कहना है कि चालक वैन से लोगों कुचलने के बाद पैदल ही भाग निकला। हालांकि ये अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है कि हमलावर कितनी संख्या में थे। स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो रख़ॉय ने इसे जिहादी हमला करार दिया है और तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

एक अन्य घटना में बार्सिलोना से करीब 100 किलोमीटर दूर एक मकान में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने आशंका जताई है कि इसका आतंकी हमले से संबंध हो सकता है और विस्फोटक बनाते हुए ये धमाका हुआ है।

भारत ने हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। विदेश मंत्रालय स्पेन में भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *