आंगनवाड़ी केन्द्रों का नियमित संचालन सुनिश्चित करें – महिला एवं बाल विकास मंत्री

आंगनवाड़ी केन्द्रों का नियमित संचालन हो, सभी आंगनवाड़ी समय पर खुलें तथा बच्चों को पोषण आहार के साथ अन्य गतिविधियों का सुचारू ढंग से संचालन सुनिश्चित किया जाय उक्त आशय के निर्देश महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने रीवा में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर विधायक मनगवां श्रीमती शीला त्यागी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक सहित अपर संचालक राजपाल कौर दीक्षित व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी खुलने की सूचना गांव में घण्टी बजाकर दी जाय तथा वहाँ खाद्य सामग्री एक्सपायर डेट की न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाय। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपरान्ह 3 बजे के बाद ही आंगनवाड़ी केन्द्र छोंडे इससे पूर्व उन्हें मीटिंग आदि में न बुलाया जाय। उन्होंने कहा कि विभागीय वरिष्ठ अधिकारी नियमित भ्रमण करें तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें जिससे कुपोषण को जड़ से खत्म किया जा सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि सुपरवाइजर की सिथिलता पर सीडीपीओ के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
समीक्षा बैठक में श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जन्म के तुरंत बाद बच्चे को माँ का दूध पिलाने हेतु जागरूकता लाये जाने की आवश्यकता है क्योंकि माँ का दूध अमृत है अतः अभियान चलाकर लोगों में इस बात का संदेश दिया जाय। उन्होंने कहा कि महिला संगठन, शैक्षणिक संस्थान आदि में इस हेतु कार्यक्रम आयोजित किये जांय। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने विश्वस्तनपन सप्ताह, लालिमा योजना, विश्व पोषण सप्ताह एवं न्यूट्री स्मार्ट विलेज की जिले में अद्यतन प्रगति के विषय में विभागीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि न्यूट्री स्मार्ट गांव में कम्पोस्टिंग अनिवार्य की जाय, लोग किचेन गार्डन लगायें साथ ही बकरी पालन का भी व्यवसाय करें। समूहों को सोयावीन से दूध बनाने का प्रशिक्षण दिया जाय।
लाडली लक्ष्मी योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि बांटे गये प्रमाण-पत्र की अद्यतन रिपोर्ट एक सप्ताह प्रस्तुत किया जाना सुनिश्चित करें। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि प्रमाण-पत्र पात्र व्यक्ति को ही मिले इसकी सुनिश्चितता करें। विधायक मनगवां श्रीमती शीला त्यागी ने भी बैठक में अपने सुझाव दिये। जिला एवं महिला बाल विकास अधिकारी नयन सिंह ने विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में सीडीपीओ, सुपरवाइजर्स सहित मैदानी कर्मचारी व अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *