जैतवारा नगर परिषद अध्यक्ष के निर्वाचन में करे मोबाइल एप का उपयोग

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश पाल ने राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायो के आम निर्वाचन उप निर्वाचन में मतदाताओ की सुविधा के लिये तैयार किये गये मोबाइल एप का उपयोग अधिकाधिक रूप से कराने के लिये रिटर्निंग आफीसर एवं नगर पालिका अधिकारी को क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रो में आयोजित नगरीय निकायो के होने जा रहे आम निर्वाचन और उप निर्वाचन 2017 में मतदाताओ की सुविधा के लिये एक मोबाइल एप तैयार किया गया है जिसे आयोग की बेबसाईट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल एप के मुख्य फीचर्स में मतदाता अपना स्वयं का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में ढूढ सकता है। मतदाता अपने मतदान केन्द्र की लोकेशन और उसका गूगल मैप पर डायरेक्शन भी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा मतदाता स्वयं की वोटर स्लिप को जनरेट कर इसका उपयोग मतदान के समय पहचान दस्तावेज के रूप में कर सकेगा। मोबाइल एप के माध्यम से अभ्यर्थियो की जानकारी और निर्वाचन परिणाम भी प्राप्त किये जा सकते है। इस मोबाइल एप का उपयोग नगरीय निकायो के आम निर्वाचन 2016 में नगर पालिका परिषद हरदा माण्डू जिला धार और अमरकंटक के चुनावो में मतदाताओ द्वारा किया जा चुका है।
आयोग के निर्णय अनुसार यदि कोई मतदाता इस मोबाइल एप के जरिये अपने वोटर स्लिप को मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर मतदान करने के लिये पहचान के रूप में दिखाता है तो मतदान केन्द्र के पीठासीन और मतदान अधिकारी पहचान हो जाने के बाद मतदाता को उसके मोबाइल फोन के एवज में एक नम्बर युक्त टोकन देगें तथा मोबाइल फोन को उसी नम्बर के डले टोकन की एक प्रति के साथ छोटे प्लास्टिक की डलिया में अपने पास रखेगें। मतदान करने के बाद दूसरे छोर पर जब मतदाता बाहर जाने लगेगा तो उससे दिया गया टोकन वापस लेकर संबंधित डलिया से मोबाइल उपकरण निकालकर वापस किया जायेगा। मतदाता से प्राप्त टोकन और डलिया में रखे टोकन को साथ में मिलाकर उसे उपयोग के लिये हाथो हाथ पीठासीन अधिकारी तक पहुँचाया जायेगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मोबाइल एप के प्रयोग और आवश्यक प्रक्रिया की जानकारी से पीठासीन अधिकारियो और सेक्टर अधिकारियो को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये गये है।

ई मतदाता पर्ची से मतदान कराने के लिये 15 वार्डो में कर्मचारी तैनात

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की नगर परिषद जैतवारा में अध्यक्ष पद के उप निर्वाचन में मतदाताओ की सुविधा के लिये ई मतदाता पर्ची के माध्यम से मतदान कराने के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र में एक-एक पटवारी को तैनात किया गया है। नगर परिषद जैतवारा के 15 वार्डो में निर्धारित 15 मतदान केन्द्रो में यह कर्मचारी मतदान दिवस 11 अगस्त को प्रातः 7 बजे से मतदान समाप्ति तक उपस्थित रहकर मतदाताओ को ई-मतदाता पर्ची के माध्यम से मतदान करने में सहायता करेगें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *