उद्योग मंत्री ने निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के दिये निर्देश

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज नगर निगम और अन्य क्षेत्रों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर निर्माण कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देने के साथ ही निर्धारित समय-सीमा में कार्यों को पूरा करने को कहा। बैठक में महापौर ममता गुप्ता, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार सुमन, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
स्थानीय राजनिवास में आयोजित बैठक में मंत्री श्री शुक्ल ने शहर में बिछायी जा रही सीवरेज पाइप लाइन की प्रगति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य योजनाबद्ध तरीके से और तय मापदंड के अनुसार ही किया जाय। मंत्री ने पहले एचटीपी बनाने और फिर पाइप लाइन का काम करने के निर्देश दिये। ताकि लोगों को आवागमन में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महीने पाइप लाइन बिछाने के कार्य की समीक्षा की जायेगी और मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज पाइप लाइन बिछाने के कार्य को मुख्यमंत्री जी स्वयं मानीटंरिंग कर रहे हैं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
उद्योग मंत्री ने शहर वासियों को पेयजल की सुचारू आपूर्ति के लिये बिछायी जा रही पाइप लाइन और पानी की टंकियों के निर्माण कार्य पूरा होने की जानकारी ली। बताया गया कि जिन पानी की टंकियों का निर्माण हो चुका है उनमें पानी भरने और आपूर्ति का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा। इससे कई क्षेत्रों में लोगों को मीठा पानी उपलब्ध हो सकेगा। मंत्री श्री शुक्ल ने कुछ क्षेत्रों में गंदे पानी की आपूर्ति की आ रही शिकायतों को तत्परता से दूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जहां लीकेज या पुरानी पाइपों के कारण ऐसा हो रहा है वहां मरम्मत का कार्य करायें और नगरवासियों को शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। मंत्री श्री शुक्ल ने पीने के लिये मीठा पानी उपलब्ध कराने, गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था बनाने और स्वच्छ शहर बनाने की दिशा में कार्य किये जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान शहर में बरसात के दिनों में हो रहे जल भराव से निपटने की विस्तृत कार्य योजना बनाने पर चर्चा की गयी। मंत्री जी ने शहर में जल भराव होने वाले क्षेत्रों की जानकारी ली।
उद्योग मंत्री ने पहड़िया में कचरे के एकत्रीकरण के संबंध में जानकारी ली। बताया गया कि कचरे के एकत्रीकरण के लिये 45 एकड़ जमीन नगर निगम को मुहैया करायी गयी है। अगले सप्ताह डीपीआर की स्वीकृति मिलते ही बाउन्ड्रीवाल व अन्य कार्यों का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा। मंत्री जी ने निर्देशित किया कि दिसम्बर माह के पूर्व बाउन्ड्रीवाल का निर्माण सहित अन्य कार्य पूरे कर लिये जायं जिससे अगले वर्ष जनवरी माह से कचरे का एकत्रीकरण प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने बाउन्ड्रीवाल निर्माण में होने वाले व्यय की अनुमानित लागत की भी जानकारी ली। साथ ही कचरे के एकत्रीकरण परिसर में वृक्षारोपण करने के भी निर्देश दिये गये ।
उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत बनाये जा रहे आवासों के निमार्ण कार्यों में प्रगति की जानकारी ली। वह पूर्व में आवासों के निर्माण के लिये किये गये भूमिपूजन के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ होने के संबंध में अवगत हुये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जाय। जिससे हितग्राहियों को लाभ मिल सके। इस दौरान अन्य क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास के लिये जमीन आवंटन के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिये गये।
बसामन मामा में बनने वाले गौ अभ्यारण्य के संबंध में उद्योग मंत्री ने कहा कि यंहा गौ अभ्यारण्य बनाये जाने की घोषणा मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी है। अभ्यारण्य बनाने के काम को पूरा करने के लिये गति लायी जाय। इसके बन जाने से आवारा घूम रहे गौ वंशों को यहां लाकर उनकी देख रेख की जा सकेगी। इस दौरान गौशाला के संचालन के लिये समिति का गठन करने, जमीन आवंटन और बाड़ा बनाने के संबंध में चर्चा की गयी। उद्योग मंत्री ने बाड़ा बनाने के कार्य को शीघ्र प्रारंभ कर पूरा करने को कहा। लक्ष्मणबाग गौशाला के उपाध्यक्ष राजेश पांडेय ने गौ अभ्यारण्य के संबंध में आवश्यक जानकारी दी।
उद्योग मंत्री ने गुढ़ में लगाये जा रहे विश्व के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट की प्रगति की समीक्षा करते हुये पावर ग्रिड सहित अन्य कार्यों को भी समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *