कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र बेरोजगारी को दूर करने में सहायक होगा – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

आई एल एण्ड एफ एस प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ हुआ

युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से आई एल एण्ड एफ एस द्वारा जनपद अन्तर्गत बीआरसी भवन में संचालित इन्स्टीट्यूट आफ स्किल प्रशिक्षण केन्द्र का उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुभारंभ किया। इस प्रशिक्षण केन्द्र में सिलाई, होटल मैनेजमेंट व सोलर पैनल स्टालेशन ट्रेड में 50 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
शुभारंभ अवसर पर उद्योग मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह प्रशिक्षण केन्द्र क्षेत्र की बेरोजगारी को दूर करने में मददगार होगा। जहां से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित युवा रोजगार पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया का ही असर है जबकि अकुशल से कुशल व्यक्ति बनाने के लिये इस प्रकार के प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। बिना प्रशिक्षण के किसी भी व्यक्ति का ज्ञान अधूरा है जरूरत इस बात की है कि उसे उस विधा का प्रशिक्षण देकर पूर्ण दक्ष बना दिया जायं ताकि वह अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत योगदान देने में सझम हो सके। उन्होंने इस बात की अपेक्षा दी कि यह प्रशिक्षण केन्द्र शत-प्रतिशत प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार दिलाने में सफल होगा।

कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष रीवा के.पी. त्रिपाठी ने कहा कि रीवा के विकास में एक कड़ी और जुड गयी जब यहां से प्रशिक्षित होकर युवा रोजगार स्थापना में सफल होगे। उन्होंने रीवा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिये सतत प्रयत्नशील मंत्री जी को साधुवाद दिया। उन्होंने अपेक्षा की कि युवा प्रशिक्षणार्थी अपने-अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत योगदान देकर जिले को उन्नति के शिखर तक ले जायेंगे।
आई एल एण्ड एफ.एस.के संचालक कामता सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 90 प्रशिक्षणार्थी सिलाई, होटल मैनेजमेंट व सोलर पैनल बनाने का प्रशिक्षण लेंगे। यह केन्द्र शत-प्रतिशत रोजगार मुहैया कराने वाला केन्द्र होगा। कार्यक्रम में पूर्व मंडी अध्यक्ष राम सिंह, जनपद सीईओ प्रदीप दुबे, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, डीपीएम डीपी सिंह, प्रेमप्रकाश पाण्डेय सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *