प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई आयोजित

प्रदेश के खनिज साधन, वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार एवं प्रवासी भारतीय विभाग एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला की अध्यक्षता में आज जिला योजना समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई, इस दौरान प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माणाधीन शांतिधाम और खैल मैदान के कार्यो में गति लाना शुनिश्चित करें तथा शांति धाम परिसर में छायादार पौधों का रोपण करायें ताकि वहां आने वाले लोगों को बैठने के लिए छाया मिले। इस अवसर पर विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह मरावी, कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ल, पुलिस अधीक्षक श्री सुशांत सक्सेना, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद शहडोल श्री प्रकाश जगवानी, अध्यक्ष नगर पंचायत बुढ़ार श्रीमती शालिनी सरावगी, उपाध्यक्ष जिला पंचायत शहडोल श्रीमती पूर्णमा तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. कृष्ण चैतन्य, वनमण्डलाधिकारी, दक्षिण वनमंडल श्री देवांशु शेखर के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारियों के सहित जिला योजना समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।
जिला योजना समिति की बैठक प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि नल जल योजन के तहत पेयजल आपूर्ति निर्वाद रूप से संचालित रहे यह सुनिश्चित किया जाय। जो ग्राम पंचायतें योजना को चलाने में लापरवाही बरत रही हो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि जो ग्राम पंचायते नलजल योजना के विजली बिल का भुगतान नही कर रही हैं उनके बिलों का भुगतान ग्रामीण विकास विभाग सीधे विद्युत मण्डल को कर रहा है। प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देशित किया कि जिले की सभी 170 नलजल योजनाओं को संचालित करने के लिए महिलाओं की समिति बनाकर संचालन करायें। इसी तरह उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की शासकीय भूमि पर वृक्षारोपण कराया जाये। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री चैतन्य ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जुलाई माह में तीन लाख से अधिक पौधे रोपण की कार्ययोजना बनाई जा चुकी है। प्रभारी मंत्री ने यह भी निर्देशित किया कि बैकों के साथ समन्वय बनाकर मजदूरों की मजदूरी का समय पर भुगतान करायें ताकि निर्माण कार्य समय पर पूरा हो सकें। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर रोड रोलर की व्‍यवस्था की जाय ताकि जिस भी ग्राम पंचायत में सड़क निर्माण का कार्य हो तो उस ग्राम पंचायत को समय पर रोड रोलर उपलब्ध कराकर गुणवत्तापूर्ण सड़क का निर्माण हो सके। अमझोर रेंज के अन्दर वनाधिकार के पट्टे मिलने के बाद भी रेजर के द्वारा आदिवासियों की जमीन पर फेंसिंग करा लेने की सदस्यों से शिकायत मिलने पर नाराजगी व्‍यक्त करते वनमण्डलाधिकारी को निर्देशित किया कि इसकी जांच करायें और रेंजर दोषी पायें जाते हैं तो उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की कार्यवाही करें।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला पंचायत की स्थायी समितियों की बैठक हर माह हो और संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित रहें तथा सदस्यों के सुझाव पर नियमानुसार कार्यवाही करें। कई वर्षो से जिले के निर्माणाधीन 56 विद्यालयें का निर्माण अधूरा होने पर नाराजगी व्‍यक्त करते हुए तत्काल पूर्ण कराने के भी निर्देश डी.पी.सी. को दिए। इसी तरह सड़क के किनारों स्थित विद्यालयों में बाउड्रीबाल निर्माण हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने की बात कही गई।
जिला योजना समिति के सदस्यों ने प्रभारी मंत्री से कहा कि उनके विरूद्ध दुर्भावना आपराधिक प्रकरण दर्ज कराये जाते जिसके कारण दिक्कतों को सामना करना पड़ता है इस लिए वरिष्ट अधिकारी के द्वारा जांच कराने के उपरान्त ही आपराधिक प्रकरण दर्ज हो। प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि जांच कराने के बाद ही निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज हो यह सुनिश्चित करें। जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने पिछली जिला योजना समिति के निर्णयों के पालन प्रतिवेदन की विभागवार समीक्षा की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *