सरकार की मंशा कि हर व्यक्ति के पास हो सर छुपाने की छत-प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल

हितग्राही सम्मेलन में हितग्राहियों को 14 करोड़ से अधिक के हितलाभ वितरित

मध्यप्रदेश शासन के उद्योग, खनिज साधन एवं प्रवासी भारतीय एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने आज टेक्निकल स्कूल प्रांगण में नगर पालिका शहडोल के द्वारा आयोहित हितग्राही सम्मेलन में 567 प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करते हुये कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति गर्मी, बरसात या ठण्ड में खुले में नहीं रहने पाये उसके लिये सर्वसुविधायुक्त माकान उपलब्ध होने चाहिए। इसी की बदौलत आज 567 हितग्राहियों को भवन निर्माण हेंतु ढाई लाख रूपये के मान से कुल 14 करोड़ 17 लाख रूपये के हितलाभों का वितरण करते हुये बताया कि अभी प्रथम किस्त के रूप में 40 हजार रूपये भी नगद हितग्राहियों के खाते में डाले जा रहे हैं जिससे हितग्राही भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कर सकें। इसके पश्चात द्वितीय किश्त के रूप में 1 लाख रूपये डाले जायेगें तथा शेष राशि तीसरी किश्त के रूप में मुहैया कराई जाएगी। इस मौके पर लाड़ली लक्ष्मी और स्वसहायता समूहों को भी हितलाभों का वितरण किया गया।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने हितग्राहियों को संबोधित करते हुये बताया कि जो हितग्राही बड़ा माकान बनाना चाहते हैं तो उन्हें नगर पालिका के माध्यम से बैंकों में प्रकरण भेजकर स्वीकृत कराई जायेगी ताकि वे अपनी इच्छानुसार सुसज्जित भवन का निर्माण करा सके। बैंक की ऋण राशि 15 से 20 वर्ष की अवधि में बैंक को किश्तों के माध्यम से हितग्राही वापस कर सकेंगे। प्रभारी मंत्री ने हितग्राहियों से कहा कि जो पैसा उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है उन पैसों का दुरूपयोग न कर जिस उद्देश्य से सरकार द्वारा अनुदान के रूप में ढाई लाख रूपये नगद और भूमि हीनों के लिये भूखण्ड का स्वीकृत प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं उसमें माकान का निर्माण ही करायें व पैसों का अपव्यय न करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि इससे पहले नगर पालिका शहडोल द्वारा 318 और वर्तमान में 567 इस तरह कुल 885 लोगों को भवन निर्माण स्वीकृत किये जा चुके हैं।
इसी तरह उन्होने कहा कि शहडोल जिले में 83 प्रतिशत लोगों को सरकार 1 रू. किलो की दर से गेंहू, चावल, नमक दे रही है। गरीब आदमी एक – दो दिन की मजदूरी से महीने भर का राशन ले सकता है और बाकी के दिनों की मजदूरी से बच्चों पढ़ाई के साथ ही उनकी परवरिश में खर्च कर थोड़ी-बहुत बचत भी कर सकता है। वहीं पहले का समय था कि पूरे माह मजदूरी करने के बाद भी महीने भर का राशन नहीं जुटा पाता था, लेकिन प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की देन है कि आज शहडोल सहित पूरे प्रदेश में एक रूपये में गेंहू, चावल, नमक मिल रहा है। इसी तरह उन्होने कहा कि पहले बेटी होती थी तो लोग दुःखी होते थे, किंतु आज बेटी पैदा होने पर बैण्ड बज रहे हैं क्योकि अब घर में लाड़ली लक्ष्मी के रूप में कन्या पैदा हो रही है, जो पैदा होते ही लखपति हो जाती है। सरकार के द्वारा गरीब बेटियों की शादी और वृद्धजनों को मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के माध्यम से श्रवण कुमार की भूमिका भी निभाई जा रही है।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने शहडोल नगर में किये गये विकास कार्यों की प्रशंसा करते हुये कहा कि आने वाले समय में शहडोल नगर विकास के क्षेत्र में अग्रणी जिलो में गिना जायेगा। उन्होने कहा कि बाणगंगा तिराहे से इंदिरा चौक तक सड़क का चौड़ीकरण और नगर के मध्य स्थित ऐतिहासिक मोहनराम तालाब अपने नये स्वरूप देखा जा सकता है। उन्होने कहा कि आज प्रदेश की सरकार लोगों को दीनदयाल रसोई योजना के तहत 5 रूपये में गरीब एवं दूर दराज से नगर में आने वाले लोगो को पेटभर रूचिकर भोजन उपलब्ध करा रही है, इसके पहले की सरकारों द्वारा इस तरह की योजनाओं का संचालन नही किया गया था जिससे प्रदेश की जनता को सीधा लाभ मिल सके।
कार्यक्रम के प्रारंभ में नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रकाश जगवानी ने पांच में नगर पालिका शहडोल के द्वारा कराये गये विकास कार्यों और हितग्राहियों को उपलब्ध कराये गये हितलाभों के संबंध में संक्षेप में लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र मरावी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष्ज्ञ श्रीमती पूर्णिमा तिवारी, कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री प्रवीण शर्मा डोली, नगर पंचायत बुढ़ार की अध्यक्ष श्रीमती शामिलनी सरावगी, श्री मार्तण्ड त्रिपाठी, श्रीमती उर्मिला कटारे, श्री संतोष लोहानी, श्री नरेंद्र दुबे, श्रीमती अमिता चपरा, श्रीमती कल्पना सोनी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती सत्यभामा गुप्ता, श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव एवं पार्षदगणों सहित बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन श्री अनिल द्विवेदी द्वारा किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *