पावर ट्रांसमिशन कंपनी स्काडा सिस्ट्म अपनाने वाली देश की पहली कंपनी बनी

PicsArt_11-02-10.35.39

मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी स्काडा सिस्ट्म (सुपरवाइजरी कंट्रोल एन्ड डाटा एक्यूजिशन) द्वारा ट्रांसमिशन ग्रिड का नियंत्रण, संचालन और ऑनलाइन मॉनीटरिंग करने वाली देश की बिजली ट्रांसमिशन सेक्टर की पहली कंपनी बन गई है। कंपनी द्वारा अपने ट्रांसमिशन सिस्ट्म को सुदृढ़ करने और कार्यदक्षता में वृद्धि के लिये आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए यह प्रणाली स्थापित की गई है। केन्द्रीय विद्युत नियामक आयोग और केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के पूर्व सदस्य श्री वी.एस. वर्मा ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी के जबलपुर स्थित स्काडा नियंत्रण केन्द्र का निरीक्षण कर प्रणाली की सराहना की है।

प्रणाली में प्रदेश के विभिन्न भाग में स्थित अति उच्च दाब सब स्टेशनों में रिमोट टेलीमेट्री यूनिट स्थापित कर जीपीआरएस संचार माध्यम से जबलपुर, भोपाल एवं इंदौर में स्थापित किए गए स्काडा नियंत्रण केन्द्रों से संबद्ध किया गया है। तीनों नियंत्रण केन्द्र कंपनी और पावर ग्रिड की आप्टिकल फाइबर ग्राउंड वायर लाइनों के माध्यम से परस्पर जुड़े हुए हैं। वर्तमान में कंपनी के 225 अति उच्च दाब सब स्टेशनों में स्काडा नियंत्रण सिस्ट्म की स्थापना का कार्य पूरा हो चुका है।

कंपनी के प्रबंध संचालक श्री रवि सेठी ने बताया कि भविष्य में बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क में तेजी से हो रहे विकास, विस्तार तथा बिजली माँग में असाधारण वृद्धि के कारण लोड मैनेजमेंट का कार्य कठिन हो गया है। इन चुनौतियों का सामना करने में कंपनी द्वारा स्थापित यह सिस्ट्म उपयोगी सिद्ध होगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *