विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी-उद्दोग मंत्री

120417n29

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा रीवा में शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय में सभागार का भूमि-पूजन

वाणिज्य-उद्योग एवं रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विद्यार्थियों में शिक्षा और अच्छे संस्कार दिये जाने की जरूरत पर बल दिया है। उन्होंने समाज को शिक्षित करने के साथ ही आने वाली पीढ़ी को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने को कहा। श्री शुक्ल आज रीवा में शासकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय में सभागार के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सभागार का निर्माण रुपये 59 लाख 45 हजार की लागत से 367.16 वर्ग मीटर में किया जायेगा।

श्री शुक्ल ने कहा कि व्यक्ति में करुणा, प्रेम और संवेदनशीलता का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन गुणों के अभाव में व्यक्ति स्वयं पर केन्द्रित हो जाता है और समाज के बारे में नहीं सोचता। उद्योग मंत्री ने कहा कि महाविद्यालय में प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों पर आगे आने वाली पीढ़ी का भविष्य टिका हुआ है। इसलिये वे जितनी लगन से शिक्षण कार्य को सीखेंगे, उतने ही अच्छे से दूसरों को शिक्षित कर सकेंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि प्रशिक्षण एक सतत प्रक्रिया है और यह हमें किसी भी कार्य को करने के लिये पूर्ण बनाती है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि शिक्षा सुविधाओं के विस्तार के लिये शासन द्वारा काफी प्रयास किये गये हैं। सर्व-शिक्षा अभियान में विभिन्न कार्य किये गये। उन्होंने कहा कि बाणसागर और बायपास का निर्माण शासन की प्राथमिकता में था। बाणसागर का पानी और भी क्षेत्रों में पहुँचे, इसके लिये 1000 करोड़ की राशि मंजूर की गयी है। इससे उन क्षेत्रों में भी खुशहाली आयेगी और तरक्की के नये द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि रीवा में विश्व-स्तरीय सड़कों के बन जाने से आर्थिक गतिविधियों के तेज होने के साथ ही विकास को भी गति मिलेगी। श्री शुक्ल ने आव्हान किया कि शिक्षक ऐसी पीढ़ी का निर्माण करें, जो विकास कार्यों को संरक्षित रख सके। श्री शुक्ल ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि अब इसके लिये रीवा से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के समन्वयक श्री जयराम शुक्ल तथा समाज-सेवी श्री सौखीलाल शुक्ल ने भी संबोधित किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *